Home धर्म शुभ मानी जाती है नेवले की मूर्ति

शुभ मानी जाती है नेवले की मूर्ति

0
39

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार नेवले की प्रतिमा को घर में रखना शुभ माना जाता है। इसे सोने के सिक्कों या सिल्ली के ऊपर स्थापित किया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि नेवले को भगवान विष्णु का प्रतीक माना गया है। कहते हैं कि घर में नेवले की मूर्ति रखने से परिवार के लोगों पर भगवान विष्णु की जी की कृपा बनी रहती है। नेवले की मूर्ति रखने से धन लाभ होने की भी मान्यता रही है। ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में नेवले की मूर्ति रखी होती है उस घर में माता लक्ष्मी आती हैं। ऐसे लोगों को अपने जीवन में आर्थिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता।
नेवले की मूर्ति के बारे में यह भी मान्यता है कि इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है जिससे परिवार में खुशियों भरा माहौल बना रहता है। परिवार के लोग आपस में लड़ते नहीं हैं और एक-दूसरे की सहायता करने के लिए तैयार रहते हैं। साथ ही घर में नेवले की मूर्ति होने से परिवार के लोगों की आय के स्रोत में भी बढ़ोत्तरी होने की बात कही गई है।
वहीं कुछ लोग नेवले की प्रतिमा को घर में सोने के सिक्कों या सिल्ली के ऊपर स्थापित करते हैं। ऐसा करना शुभ माना गया है। माना जाता है कि ऐसा करने से आसपास के नकारात्मक भाव दूर होते हैं। कहते हैं कि सांप सदैव खजाने के ऊपर बैठते हैं और नेवला उनसे लड़कर खजाने को खोलता है। ऐसे में यह माना जाता है कि घर में नेवले की मूर्ति लगाने से परिवार के लिए धन प्राप्ति के स्रोत खुल जाते हैं। इससे घर के लोगों को धन लाभ होता है।
 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here