Monday, June 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलBank Holiday: शुरू हुई बैंकों की लंबी छुट्टी, 9 दिनों तक बंद...

Bank Holiday: शुरू हुई बैंकों की लंबी छुट्टी, 9 दिनों तक बंद रहेंगे ब्रांच

Bank Holiday List: अक्टूबर महीना खत्म होने वाला है और इसमें महज कुछ दिन शेष बचे हैं। ऐसे में अगर इन दिनों में आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है, तो फिर ये खबर आपके लिए खास है। पूरे देश में त्योहारों का सीजन जोर पकड़ चुका है। दशहरा या दुर्गा पूजा एक ऐसा त्योहार है, जिसे देश के लगभग हर हिस्से में किसी न किसी रूप से मनाया जाता है। दरअसल, देश में फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है और इसके चलते छुट्टियों की भी भरमार है। ऐसे में महीने के इन बाकी बचे दिनों में भी बंपर छुट्टियां हैं, आरबीआई की लिस्ट के मुताबिक दस में से 9 दिन बैंक क्लोज रहेंगे। इस त्योहार के मौके पर देश भर में फेस्टिव फीवर के साथ छुट्टियों का भी खुमार जोरों पर रहता है। इसके चलते कई जगहों पर बैंकों का कामकाज प्रभावित होने वाला है। इसलिए अच्छा रहेगा कि आप घर से बैंक ब्रांच की ओर निकलने से पहले एक बार Bank Holiday List को जरूर चेक कर लें।

अमूमन बैंकों में एक दिन का या दो दिन साप्ताहिक अवकाश होता है। महीने के सभी रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंकों में छुट्टियां रहती हैं। इस कारण हर दूसरे सप्ताह बैंकों में दो-दो दिन का सप्ताहांत होता है। अगर बात करें अक्टूबर महीने के बचे हुए दिनों में पड़ रहे त्योहारों की, तो बता दें 21 अक्टूबर से ही इनकी शुरुआत दुर्गा पूजा (Durga Puja) के साथ हो चुकी है। वहीं आने वाले दिनों में दशहरा (Dussehra) समेत अन्य पर्वों के चलते बैंकों में अवकाश घोषित किए गए हैं। हालांकि, ये Banking Holiday अलग-अलग राज्यों में होने वाले आयोजनों और पड़ने वाले पर्वों के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपको बैंक की ब्रांच में जाकर कोई जरूरी काम निपटना है, तो फिर इन बैंक हॉलिडे डेट्स को जरूर नोट कर लें, कहीं ऐसा न हो आप घर से बैंक पहुंचें और वहां पर ताला लटका हुआ नजर आए। 21 अक्टूबर को त्रिपुरा, असम और पश्चिम बंगाल में बैंक बंद थे। आज 22 अक्टूबर को रविवार है तो पूरे देश में बैंक बंद हैं। कल सोमवार 23 अक्टूबर को दशहरा या विजयादशमी के मौके पर त्रिपुरा, असम और पश्चिम बंगाल में बैंकों का कामकाज बंद रहेगा। उसके बाद 24 अक्टूबर मंगलवार को भी त्रिपुरा, असम और पश्चिम बंगाल में दशहरा या दुर्गा पूजा के मौके पर बैंक बंद रहेंगे।

घर बैठे इस तरह निपटाएं बैंकिंग काम

बैंकिंग अवकाश (Bank Holiday) विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर भी निर्भर करते हैं।यानी ये राज्यों और शहरों में अलग-अलग होते हैं। हालांकि, बैंकों की ब्रांच बंद रहने के बावजूद आप घर बैठे ही बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन (Online Banking) कर सकते हैं। ये सुविधा हमेशा की 24×7 चालू रहती है। आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस जैसे काम आसानी से निपटा सकते हैं।

इस बार का अक्टूबर महीना वैसे भी छुट्टियों के लिहाज से खास साबित हो रहा है। महीने की शुरुआत ही लंबी छुट्टी के साथ हुई थी। महीने की पहली तारीख यानी 1 अक्टूबर को रविवार के चलते पूरे देश में बैंकों की छुट्टी थी।उसके बाद 2 अक्टूबर को गांधी जयंती की राष्ट्रीय छुट्टी के चलते भी पूरे देश में बैंक बंद रहे थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments