Saturday, June 22, 2024
Homeलाइफस्टाइलपुलिस भर्ती प्रक्रिया में बदलाव, 67 हजार पदों पर भर्ती के लिए...

पुलिस भर्ती प्रक्रिया में बदलाव, 67 हजार पदों पर भर्ती के लिए होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन

UP Police Recruitment: उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था बनाने के लिए कंपनियों से आवेदन (एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट) मांगा है। इस सुविधा के बाद अभ्यर्थी अलग-अलग पदों पर भर्तियों का बार-बार आवेदन करने के झंझट से मुक्त हो जाएंगे। उत्तर प्रदेश भर्ती पुलिस बोर्ड ने 67 हजार पदों पर होने वाली भर्ती से संबंधित प्रक्रिया में एक बड़ा बदलाव किया है. बोर्ड अब इन पदों पर भर्ती होने के इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू करने जा रहा है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने यह व्यवस्था बनाने के लिए सक्षम कंपनियों से प्रस्ताव मांगा है. इस सुविधा के बाद कैंडिडेट्स अलग पदों की भर्ती के लिए बार बार आवेदन करने से मुक्त हो जाएंगे।

डीजी भर्ती बोर्ड रेणुका मिश्रा ने बताया कि प्रदेश पुलिस में 52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती के अलावा 2469 उप निरीक्षक, 2430 रेडियो आपरेटर, 927 कंप्यूटर ऑपरेटर, 2833 जेल वार्डर समेत 67 हजार पदों पर भर्ती होनी है। सिलसिलेवार तरीके से होने वाली इन भर्तियों में अभ्यर्थियों को अलग-अलग पदों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता, लिहाजा वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू की जा रही है। इसके लागू होने पर अभ्यर्थी को बार-बार अपना विवरण नहीं देना होगा। अपना फोटो और हस्ताक्षर भी केवल एक बार ही अपलोड करना होगा। इस संबंध में भर्ती बोर्ड द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक वन टाइम रजिस्ट्रेशन का काम जिस कंपनी को सौंपा जाएगा, उसे साफ्टवेयर विकसित करना होगा। साथ ही, डिजिलॉकर के साथ प्रमुख बैंकों से लिंक, बल्क मैसेज भेजने की सुविधा होनी चाहिए।

वैकेंसी डिटेल्स

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में 52,699 सिपाहियों के लिए सीधी भर्ती के अलावा 2469 उप निरीक्षक, 2430 रेडियों ऑपरेटर, 927 कंप्यूटर ऑपरेटर, 2833 जेल वार्डर समेत 67 हजार पदों पर भर्ती होनी है. इन पदों पर भर्ती करने के लिए कैंडिडेट्स को बार बार ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन करना पड़ता, लेकिन अब बोर्ड ने वन टाइम रेजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू कर दिया है. इसका ये फायदा होगा कि अब अभ्यर्थियों को बार बार अपना ब्योरा नहीं देना पड़ेगा.

ई-टीआरपी भी करेंगे शुरू

इसके अलावा भर्ती बोर्ड ने ई-टीआरपी (ई-ट्रांसपेरेंट रिक्रूटमेंट सिस्टम) की व्यवस्था स्थापित करने की दिशा में भी कदम बढ़ाया है। इसके लिए ऐसी कंपनियों से आवेदन मांगे गये हैं, जिन्होंने संघ लोक सेवा आयोग, उप्र लोक सेवा आयोग, इंजीनियरिंग, मेडिकल, मैनेजमेंट, पीएसयू और पुलिस बलों में भर्तियों का काम किया है। कंपनी को अपने कर्मचारी बोर्ड के मुख्यालय में तैनात करने होंगे और भर्तियों से जुड़े समस्त डाटा का विश्लेषण करने के साथ उसे सत्यापित करना होगा।

ऐसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को यूपी पुलिस भर्ती के ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद Recruitment पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर सभी जरूरी जानकारी को भरें।
  • यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें।
  • निर्धारित फीस को ऑनलाइन मोड में भरें।
  • फिर इस फॉर्म को Download करें और इसका प्रिंट जरूर निकालकर अपने पास रख लें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments