Thursday, February 29, 2024
Homeलाइफस्टाइलDiabetes: सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल, डायबिटीज के मरीज...

Diabetes: सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल, डायबिटीज के मरीज रखें इन बातों का ध्यान

Diabetes: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खाने-पीने पर ध्यान नहीं देते हैं। जिसका असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। बाहर का अनहेल्दी फूड, ऑयली फूड और सेचुरेटेड फैट खून में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाते हैं। कोलेस्ट्रॉल की वजह से मोटापा, हाई बीपी, डायबिटीज और हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। फिजिकल एक्टिविटी कम और ढेर सारा खाना हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। सर्दियों में डायबिटीज के मरीजों के लिए और भी परेशानी का सबब बन सकता है। इसलिए उन्हें खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। जानें कैसे डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं सर्दियों में ब्लड शुगर को कंट्रोल।

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल में रखने के लिए खानपान का सही तरीका होना जरूरी है। मधुमेह सबसे आम और तेजी से फैलती बीमारी है। ऐसा माना जाता है कि दुनिया की लगभग 11% आबादी डायबिटीज से जूझ रही है। बेशक डायबिटीज का कोई स्थायी इलाज नहीं है और इसे कंट्रोल करना मुश्किल है लेकिन असंभव नहीं है। सर्दियों में डायबिटीज के मरीजों को खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं, ठंड के मौसम में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

स्ट्रेस मैनेज करें

स्ट्रेस की वजह से हमारा शरीर कोर्टिसोल रिलीज करता है, जिस वजह से इंसुलिन ठीक से काम नहीं कर पाता और ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसलिए स्ट्रेस मैनेज करने की कोशिश करें। इसके लिए आप मेडिटेशन, योग आदि करें। इससे स्ट्रेस लेवल कम करने में मदद मिलेगी।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करना आपकी सेहत के लिए लाभदायक होता है, यह तो आप जानते ही हैं। एक्सरसाइज न करने की वजह से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ने लगती है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा रहता है। इसके अलावा, कोलेस्ट्रोल बढ़ने और ब्लड प्रेशर बढ़ने की भी समस्या हो सकती है। ये सभी चीजें, डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए रोज थोड़ी देर, एक्सरसाइज करें।

ब्लड शुगर लेवल की जांच करें


डायबिटीज के मरीजों को वैसे भी नियमित तौर से ब्लड शुगर लेवल की जांच करते रहना चाहिए। सर्दियों में खासकर अपना ब्लड शुगर लेवल मॉनिटर करें और अगर शुगर लेवल ज्यादा या कम हो, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें

खाने पर ध्यान दें

सर्दियों में आमतौर पर हम अधिक कैलोरी वाला खाना खाते हैं, जो कम फिजिकल एक्टिविटी की वजह से बर्न नहीं हो पाते और बॉडी में फैट की तरह स्टोर होते हैं। इसलिए खाने में हेल्दी फूड आइटम्स को शामिल करें। हरी सब्जियां, साबुत अनाज, दही, फल आदि को शामिल करें। अधिक फैट वाले खाने को कम मात्रा में खाएं।

इन बातों का रखें ध्यान-

गर्भवती महिलाएं, डायबिटीज की दवा लेने वाले मरीज या हार्ट पेशेंट इस उपाय को करने से पहले एक बार किसी डॉक्टर या न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह जरूर लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments