Friday, June 21, 2024
Homeलाइफस्टाइलबाजार में बिक रहा नकली नमक, ऐसे करें असली नकली में पहचान

बाजार में बिक रहा नकली नमक, ऐसे करें असली नकली में पहचान

बाजार में अब मिलावटी चीजें मिलना आम बात हो गई हैं। ऐसे में आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। इन दिनों बाजार में मिलावटी या कहें नकली नमक की तेजी से बिक्री हो रही है। ऐसे में अगर आप बाजार से इन मिलावटी नमक को खरीदकर उसका सेवन करते हैं। इस स्थिति में आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खाना बनाते समय नमक की खास जरूरत हम लोगों को होती है। विभिन्न पकवानों को बनाते समय उसमें नमक का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में मिलावटी नमक के सेवन से आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसी के चलते आज हम आपको उन जरूरी तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप इस बारे में पता कर सकते हैं कि बाजार से खरीदा हुआ नमक असली है या नकली।

  • अगर आप नमक में किए गए मिलावट के बारे में पता करना चाहते हैं। ऐसे में आपको सबसे पहले एक आलू को लेना है। इसके बाद उसको दो टुकड़ों में काटना होगा। इसे करने के बाद आपको आलू के एक तरफ नमक लगाकर 3 से लेकर 4 मिनट के लिए छोड़ देना है। आलू के जिस हिस्से पर आपने नमक लगा रखा है। वहां पर नींबू की कुछ बूंदों को डालना है। अगर नींबू की बूंदों के पड़ने के बाद आलू का रंग नीला हो जाता है। ऐसे में आपके नमक में मिलावट की गई है। वहीं अगर नमक के रंग में कोई बदलाव नहीं आता है। इस स्थिति में उसमें मिलावट नहीं की गई है।
  • आप एक गिलास पानी लेकर भी इस बारे में पता कर सकते हैं। आपको एक गिलास पानी में नमक को चम्मच से घोलना है। अगर नमक में चाक को मिलाया गया है। ऐसे में नमक पानी में मिलने के बाद हल्का हल्का सफेद नजर आएगा।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments