Sunday, January 29, 2023
Homeलाइफस्टाइलGoogle Chrome : जल्द ही बंद हो जाएगा गूगल क्रोम! आप भी...

Google Chrome : जल्द ही बंद हो जाएगा गूगल क्रोम! आप भी करते हैं इस्तेमाल, तो आज ही करें ये काम…

Google Chrome : क्या आप लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप में इंटरनेट चलाने के लिए गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर नहीं है। दरअसल, माइक्रोसॉफ्ट पुराने वर्जन वाले विंडोज लैपटॉप या डेस्कटॉप के लिए गूगल क्रोम का सपोर्ट बंद करने वाला है। इससे पहले कंपनी ने विंडोज सर्वर 2012 और विंडोज सर्वर 2012 के सभी वर्जन के लिए सपोर्ट बंद करने का एलान किया था। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि कंपनी WebView2 टूल के लिए 10 जनवरी 2023 से सपोर्ट बंद कर रही है। यानी क्रोम 109 आखिरी वर्जन अपडेट होगा।

सात फरवरी को लॉन्च होगा नया Chrome वर्जन

गूगल ने घोषणा की है कि वह विंडोज 7 और विंडोज 8/8.1 के लिए क्रोम सपोर्ट बंद करने जा रहा है, क्रोम 109 आखिरी वर्जन अपडेट है। टेक दिग्गज गूगल अपना अगला अपडेट क्रोम 110, 7 फरवरी 2023 को जारी करने वाला है। हालांकि, यह अपडेट केवल विंडोज 10 या इसके बाद के विंडोज पर चलने वाले डिवाइसेस के लिए उपलब्ध होगा। गूगल ने कहा, “भविष्य में क्रोम रिलीज प्राप्त करना जारी रखने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका डिवाइस विंडोज 10 या इससे लेटेस्ट विंडोज पर चल रहा हो।”

बता दें कि गूगल का 109 क्रोम आखिरी वर्जन होगा, जो विंडोज 7 और विंडोज 8/8.1 को सपोर्ट करेगा। यानी अब विंडोज 7 और विंडोज 8/8.1 पर नए क्रोम वर्जन 110 का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि विंडोज 7 और विंडोज 8/8.1 में भी गूगल क्रोम 109 का इस्तेमाल किया जा सकेगा, लेकिन कंपनी इसके लिए कोई अपडेट जारी नहीं करेगी। यानी आप यदि पुरानी विंडोज वाले सिस्टम का यूज करते हैं तो गूगल क्रोम 109 का इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि, सिक्योरिटी के लिहाज से बेहतर होगा कि आप लेटेस्ट वर्जन वाले लैपटॉप का इस्तेमाल करें या नए विंडोज में अपडेट कर लें।

यदि आप विंडोज 10 का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप विंडोज 11 पर अपडेट कर सकते हैं। चलिए जानते हैं…

Window 11 का लेटेस्ट वर्जन कैसे करें इंस्टॉल

  1. सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में विंडोज अपडेट सेटिंग्स ओपन करना है।
  2. अपडेट सेटिंग्स में से अब आप अपडेट एंड सिक्योरिटी ऑप्शन पर जाएं और यहां से विंडोज अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब यहां से Check for Updates ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. यदि Window 11 के लिए आपका डिवाइस तैयार है, तो यहां आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिल जाएगा।
  5. डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर Window 11 को इंस्टॉल कर लें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group