Wednesday, October 4, 2023
Homeलाइफस्टाइलHealth Tips: डायबिटीज और हाई बीपी वालों के लिए बेहद फायदेमंद है...

Health Tips: डायबिटीज और हाई बीपी वालों के लिए बेहद फायदेमंद है इलायची

Health Tips: क्या आप जानते हैं हरी इलायची में सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने का भी गुण मौजूद होता है? हरी इलायची को हाई ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज और यहां तक कि पेट कम करने के लिए भी एक असरदार मसाला माना जाता है। इलायची में कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस मुख्य रुप से पाए जाते हैं। इनके अलावा भी इलायची में कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आइए जानते हैं हरी इलायची के फायदे…

डायबिटीज में फायदेमंद

इलायची में पोटैशियम, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इलायची का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। वैसे तो इलायची वाली चाय भी फायदा पहुंचाती है, तो अगर आप या आपके घर में कोई शुगर का मरीज है, तो आप ये नुस्खा आजमा सकते हैं।

हाई बीपी में कारगर

इलाइची में हाई एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को लो रखने में मददगार होती है। अगर आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नहीं रहता, तो इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बना रहता है। एक्सपर्ट्स इसे कंट्रोल में रखने के लिए हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट लेने की सलाह देते हैं।

लिवर रखें हेल्दी

इलायची के सेवन से कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और लिवर एंजाइम कम हो सकते हैं। जिससे लिवर हेल्दी रहता है। हरी इलायची में डिटॉक्सीफाइंग एजेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकाल देते हैं जिससे लीवर से जुड़ी बीमारियों के होने के खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

पेट की चर्बी होती है कम

हरी इलायची को पेट की चर्बी कम करने में भी बेहद असरदार माना जाता है। इसे खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे वजन कम करने का प्रोसेस आसान हो जाता है, तो खाने के बाद हरी इलायची के कुछ दाने जरूर खाएं।

हार्ट की बीमारियां करें कम करें

जैसा कि ऊपर बताया कि इलायची हार्ट के लिए हेल्दी होती है क्योंकि ये शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है, जिस वजह से हमारा हार्ट हेल्दी रहता है।

भूख बढ़ाए

टेक्सास ए एंड एम एग्रीलाइफ की तरफ से बताया गया है कि इलायची भूख बढ़ाने में गजब का असरकारी है. एक स्टडी में पाया गया है कि इलायची खाने से पाचन दुरुस्त रहता है और भूख खूब लगती है.

कैंसर का रिस्क कम करें

कुछ स्टडी में पाया गया है कि इलायची में एंटी कैंसर के गुण भी पाए जाते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि इलायची में ट्यूमर वाली सेल्स को खत्म करने की क्षमता है. इसलिए इलायची खाना फायदेमंद माना जाता है

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, pradeshlive.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments