Sunday, July 21, 2024
Homeलाइफस्टाइलHealth Tips: दूध में घी मिलाकर पीने से मिलते हैं गजब के...

Health Tips: दूध में घी मिलाकर पीने से मिलते हैं गजब के फायदे

Health Tips: दूध और घी दोनों ही विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। घी में हेल्दी फैट, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और एनर्जी अधिक होती है। अधिकतर लोग घी का उपयोग खाना बनाने के लिए करते हैं। वहीं कुछ लोग घी को दाल, सब्जी, खिचड़ी आदि में डालकर खाना पसंद करते हैं। दूध को लोग सुबह या फिर रात के समय पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध में घी मिलाकर पीना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है? हालांकि, यह कॉम्बिनेशन सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है, लेकिन दूध के साथ घी मिक्स करके पीने की परंपरा काफी पुरानी है. आयुर्वेद में इसे अमृत के समान माना जाता है. आइये जानते हैं, घी और दूध को मिलाकर पीने के गजब के फायदे…

पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ाए

दूध और घी को एक साथ मिलाकर पीने से शरीर में पोषक तत्वों का एब्जॉर्ब्शन बढ़ता है। घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है, यह एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड है, जो फैट में घुलनशील विटामिन जैसे ए, डी, ई और के को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है। ये सभी विटामिन हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य से लेकर इम्यून सिस्टम तक सभी को बेहतर बनाते हैं।

पाचन में सुधार

घी संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन में सुधार करने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है। वहीं, दूध में मौजूद एंजाइम भोजन और पोषक तत्वों को तोड़ने में मदद करते हैं।

हड्डियां और जोड़ों का मजबूत करें

दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत होता है, जो मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए जरूरी है। ऐसे में इसमें घी मिलाकर पीने से घी में मौजूद विटामिन K2 शरीर को कैल्शियम एब्जॉर्ब करने में मदद करता है।

सूजन कम करें

घी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा दूध में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

बेहतर नींद

घी ट्रिप्टोफैन का एक अच्छा स्रोत है। यह एक अमीनो एसिड है, जो नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है। दूध में मेलाटोनिन भी होता है, एक हार्मोन जो नींद को नियंत्रित करने में मदद करता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

दूध विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक हैं। वहीं, घी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं।

स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए गुणकारी

दूध प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए आवश्यक है। वहीं, घी में फैटी एसिड होता है जो त्वचा और बालों को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, pradeshlive.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments