Friday, February 3, 2023
Homeलाइफस्टाइलHealth Tips : सुबह जल्दी उठने के क्या हैं नुकसान ? रिसर्च...

Health Tips : सुबह जल्दी उठने के क्या हैं नुकसान ? रिसर्च में हुए चौंकाने वाले खुलासे…

Health Tips : अक्सर आपने यह सुना है कि सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। कामयाबी के शिखर पर पहुंचे ये लोग अक्सर अपने इंटरव्यू में अपनी इस दिनचर्या को ही अपनी सफलता का मुख्य कारण मानते हैं, लेकिन हाल ही में एक शोध में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। शोध के मुताबिक सुबह जबरन उठने से शरीर को कई नुकसान भी होता है। विशेष सर्दियों के मौसम में सुबह जल्द उठना कई बार स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। दुनिया में कई बड़े बिजनेसमैन सुबह काफी जल्दी उठते हैं। उदाहरण के तौर पर ब्रिटेन के कारोबारी रिसर्च ब्रैनसन के बारे में तो कहा जाता है कि वे सुबह 5:45 पर बिस्तर छोड़ देते हैं, वहीं फिएट कंपनी के CEO सर्जियो मार्शियोन सुबह 3:30 बजे उठ जाते हैं। एप्पल कंपनी के CEO टिम कुक भी रोज सुबह 3:35 बजे जाग जाते हैं।

क्या जल्दी उठने वाले ज्यादा कामयाब होते हैं?

ऐसा नहीं है कि जो लोग सुबह जल्दी जागते हैं वो देर से उठने वालों से ज्यादा कामयाब हैं। दुनिया दो भागों में विभाजित है। एक वो लोग हैं, जिनको देर रात तक जागना अच्छा लगता है। वहीं ऐसे भी लोग हैं, जिन्हें सुबह उठना पसंद होता है। करीब एक चौथाई लोग दुनिया में ऐसे हैं, जो सुबह उठना पसंद करते हैं, वहीं इतने ही लोग देर रात तक जागना पसंद करते हैं।

रिसर्च कहती है कि देर रात तक जागने वाले कल्पनाशीलता के मामले में आगे होते हैं। उनको अकेले समय बिताना पसंद होता है। जबकि सुबह जागने वालों का मिजाज सहयोगी होता है। वो किसी भी घटना की सही समीक्षा कर लेते हैं। सुबह उठने वाले अपनी हेल्थ का ज्यादा ध्यान रखते हैं जबकि डिप्रेशन के भी कम शिकार होते हैं। वे शराब भी कम पीते हैं। देर रात तक जागने वालों की याद रखने की ताकत अच्छी होती है। वे नए एक्सपेरिमेंट करने में भी दिमाग खुला रखते हैं। साथ ही सुबह उठने वालों की तरह ही अक्लमंद, सेहतमंद और दौलतमंद होते हैं।

सुबह उठने के क्या नुकसान हैं?

शोध के मुताबिक बॉडी क्लॉक के विपरीत सुबह जागने या रात तक उठने को कहा जाएगा तो शरीर पर बुरा असर ही पड़ेगा। शरीर के साथ जबरदस्ती कभी अच्छे परिणाम नहीं देती। अगर शरीर को ऑर्गेनिक तरीके से ही चलने दिया जाए, तभी उसका परफॉर्मेंस बेहतर होगा। अगर कोई शख्स देर रात तक जागता है और उसको अगर सुबह जल्दी उठने को कहा जाएगा तो उसका काम में मन कम लगेगा। उसे आलस आता रहेगा और दिमाग का भी ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। उसकी तबीयत खराब होने के अलावा मोटापा आ सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group