Saturday, May 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलHeight Tips: बच्चों की हाइट कैसे बढ़ाएं? जानें बेहद आसान तरीके..

Height Tips: बच्चों की हाइट कैसे बढ़ाएं? जानें बेहद आसान तरीके..

Height Tips: बच्चों की लंबाई को लेकर अक्सर माता पिता चिंतित रहते हैं। कुछ बच्चों का कद बहुत जल्दी बढ़ जाता है, तो कई बच्चे अपनी आयु के मुताबिक छोटे कद के दिखते हैं। बच्चे कद कम होने के कारण अपने दोस्तों से छोटे दिखने लगते हैं। हाइट कम होने से बच्चे के आत्मविश्वास में भी कमी आती है। कई बार शरीर का ठीक ढंग से विकास न होने के कारण कद नहीं बढ़ पाता है. किसी बच्चे की हाइट न बढ़ने का कारण शारीरिक रुप से कम काम करना, खेलकूद में भाग न लेना, सही डाइट न होना हो सकता है. इसलिए अगर आप अपने बच्चे की लाइफस्टाइल  में थोड़ा सा बदलाव कर दें तो उनकी हाइट बढ़ सकती हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपके बच्चे की हाइट को बढ़ा सकती हैं…

हेल्दी डाइट, बढ़ाएगी हाइट
शरीर के विकास के लिए सबसे जरूरी चीज हेल्दी डाइट है। अच्छा पौष्टिक नाश्ता या भोजन शारीरिक विकास में मदद करता है। एक बैलेंस डाइट प्लान बनाएं, जिसमें विटामिन और खनिजों की मात्रा अधिक हो। दूध, फल, ताजी हरी सब्जियां, मीट और कार्ब्स से भरपूर खाद्य सामग्रियों को आहार में शामिल करें। इस तरह का भोजन रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ ही शरीर की ग्रोथ में सहायक भी होता है।

योगाभ्यास
लंबाई बढ़ाने के लिए योगासनों का नियमित अभ्यास लाभकारी है। योगाभ्यास शरीर में रक्त परिसंचरण को सुचारू तौर पर करता है। इससे शरीर स्वस्थ और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। हड्डियों में खिंचाव आता है। लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चे को नियमित ताड़ासन, वीरभद्रासन, भुजंगासन आदि योगासनों का अभ्यास करना चाहिए।

व्यायाम
अक्सर हाइट बढ़ाने के लिए अभिभावकों को लटकने वाले व्यायाम कराते हैं। यह प्राकृतिक तरीका भी कद बढ़ाने के लिए असरदार है। 14-15 साल की उम्र से बच्चों को नियमित लटकने वाले व्यायाम कराएं। इस तरह की एक्सरसाइज पीठ की मसल्स को ताकत देते हैं, और रीढ़ की हड्डी के कम्प्रेशन में कमी आती है। लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चे साइकिलिंग करें, रस्सी कूदें और टो टचिंग यानी हाथों से पैरों की उंगलियों को छूने वाली एक्सरसाइज करें।

अच्छी नींद
शरीर की ग्रोथ और सेहत के लिए अच्छी और अबाधित नींद जरूरी है। नींद पूरी न होने से भी शारीरिक विकास रुकता है। सोते समय शरीर ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन रिलीज करता है लेकिन जब आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते तो हार्मोन रिलीज नहीं हो पाते। जिससे बच्चों की ग्रोथ रुक जाती है। समुचित विकास के के लिए 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है।

पोस्चर या मुद्रा
अच्छे कद के लिए शरीर का सही पोस्चर होना चाहिए। चलने फिरने, बैठने और सोने का गलत तरीका लंबाई बढ़ने से रोक सकता है। बैठने और खड़े होने का तरीका लंबाई को प्रभावित करता है। हमेशा सीधे बैठना चाहिए और सीधी मुद्रा में खड़े होना चाहिए। सोते समय भी आपका पोस्चर सही होना चाहिए। सिर और गर्दन को झुका कर नहीं चलना या बैठना चाहिए। सही पोस्चर कद को 6 इंच तक लंबा करने में मदद करता है।

Vastu Tips: घर की इन जगहों पर रखें वास्तु पिरामिड, घर में आएगी खुशहाली

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments