Saturday, May 25, 2024
Homeधर्मVastu Tips: घर की इन जगहों पर रखें वास्तु पिरामिड, घर में...

Vastu Tips: घर की इन जगहों पर रखें वास्तु पिरामिड, घर में आएगी खुशहाली

Vastu Tips : वास्तु शास्त्र में दिशाओं पर विशेष महत्व दिया गया है. इतना ही नहीं, इसमें सकारात्मक ऊर्जा पर जोर दिया गया है. घर में नकारात्मकता को खत्म करने और सकारात्मकता बढ़ाने के लिए कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है. वास्तु शास्त्र में किसी भी चीज का सकारात्मक असर तभी दिखता है जब उसे सही जगह और सही दिशा में रखा जाए. ऐसे ही वास्तु में पिरामिड का विशेष महत्व है. आइए जानें घर में किस दिशा में पिरामिड रखने से होता है लाभ.

वास्तु पिरामिडों की स्थापना महत्वपूर्ण है और किसी को भी इस बात का बहुत ध्यान रखना चाहिए कि वे उन्हें कहाँ स्थापित करते हैं। उन्हें नकारात्मक ऊर्जा की उच्च सांद्रता वाले स्थानों या सबसे अधिक वास्तु दोष वाले क्षेत्रों में रखा जाना चाहिए। वास्तु पिरामिड रखने के कुछ स्थान आपके घर या आपके घर के केंद्र में ऊर्जावान बिंदु हैं। वास्तु पिरामिड को आप ऐसी जगह लगाएं जहां घर के सदस्य सबसे ज्यादा समय बिताते हों।

वास्तु पिरामिड की सही दिशा
यदि हम वास्तु दिशा की बात करें तो वास्तु शास्त्र में दिशा का बहुत ही महत्व है। दिशा के अनुसार वास्तु पिरामिड को घर में हमेशा ईशान कोण में रखना चाहिए। यह एक ऐसा स्थान है जो सबसे ज्यादा ऊर्जा का केंद्र माना जाता है और इस दिशा में रखा हुआ वास्तु पिरामिड आपके घर की ऊर्जा को संतुलित करने में मदद करता है। आप ईशान कोण में ही अपना मंदिर भी रख सकते हैं क्योंकि मंदिर की दिशा के आस-पास रखा वास्तु पिरामिड सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है।

घर में पिरामिड रखने के लाभ
वास्तु पिरामिड को घर के उत्तर-पूर्व कोने में रखने से घर में रहने वाले लोगों के समग्र अनुभव और कल्याण में सुधार होता है।

वास्तु पिरामिड को घर के नैऋत्य कोण में रखने से व्यक्ति को अच्छी नींद आती है।

यदि आप चिंतित हैं कि आपके बच्चे पढ़ाई नहीं कर रहे हैं या उनके शैक्षणिक प्रदर्शन पर ध्यान नहीं दे रहे हैं, तो आप इन वास्तु पिरामिड को अपने बच्चों के अध्ययन कक्ष में स्थापित कर सकते हैं ताकि यह उनके लिए बेहतर हो सके।

आप अपने व्यवसाय के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए अपने कार्यालय के केबिन के दक्षिण-पश्चिम कोने में उपकरण रखकर भी आगे बढ़ सकते हैं।

यदि आप अपने करीबी लोगों के बीमार बिस्तर से ठीक होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो आप उनके बिस्तर के बगल में वास्तु रखकर उनकी शीघ्र स्वस्थ होने की कामना और सुनिश्चित कर सकते हैं।

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपनी संपत्ति बेचने में कठिन समय का सामना कर रहे हैं, तो अपनी संपत्ति के उत्तर-पश्चिम कोने में एक पिरामिड वास्तु जोड़ना आपके पक्ष में काम करेगा।

यह सलाह दी जाती है कि अपने घर में कभी भी एल्युमीनियम, लोहे या प्लास्टिक के पिरामिड वास्तु के लिए न रखें क्योंकि ये सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह में बाधा डालते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments