Thursday, June 20, 2024
Homeलाइफस्टाइलदिमाग को रखना है शांत, तो इन योगासन से मिलेगा आराम

दिमाग को रखना है शांत, तो इन योगासन से मिलेगा आराम

Yoga Poses For Mind: योग रोजमर्रा की जीवनशैली के लिए एक परिपूर्ण दृष्टिकोण है। इसके लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। आप कहीं भी कभी भी योग कर सकते हैं। आजकल की स्ट्रेस भरी लाइफ में अक्सर इंसान कुछ ना कुछ सोचता है और फिर टेंशन लेता है। दिमाग में हर वक्त बुरे ख्याल ही आते हैं तो इन योगासन को करना शुरू कर दें। अब सवाल उठता है कि सुबह में योग करें तो कैसे और कौन से योगासन करना बेहतर है। आइए जानते हैं-

एक्सपर्ट का मानना है कि इस समय वर्कआउट या एक्सरसाइज करने से शरीर को सबसे अधिक फायदे मिलते हैं। वहीं, सुबह के समय योग करना भी अधिक लाभकारी होता है। सुबह के समय 30 मिनट भी योग का अभ्यास शरीर को स्वस्थ और दिमाग को सक्रिय बनाने में मदद करता है। योग स्ट्रेस बस्टर की तरह काम करते हैं। जिसकी रोजाना थोड़ी सी प्रैक्टिस भी असर दिखाती है। तो अगर आप दिनरात कुछ ना कुछ सोचते रहते या फिर बीती बातें आपके दिमाग से जाने का नाम ही नहीं लेती और उन बातों की वजह से आप निगेटिव थॉट्स से भर जाते हैं। तो रोजाना इन योगासन को अपने रूटीन में शामिल करें।

बद्धकोणासन

बद्धकोणासन मुद्रा को तितली आसन भी कहते हैं। ये सिंपल बैठने वाली मुद्रा है जिसे आप कहीं पर भी बैठकर कर सकते हैं। बद्धकोणासन दिमाग को शांत करने और मन में दबी भावनाओं की वजह से आने वालेनिगेटिव विचारों को खत्म करने में मदद करता है। हालांकि इस योगासन को घुटनों में तकलीफ वाले लोगों को करने से पहले किसी एक्सपर्ट की मदद लेनी चाहिए।

प्रसारित पादोत्तानासन

सीधेखड़े हो जाए और पैरों को कंधे के समांतार में फैला लें। फिर आधे शरीर को झुकाकर जमीन पर हाथ टिकाएं। इस योगासन को करने से टेंशन की वजह से होने वाले गर्दन दर्द और सिर दर्द मेंराहत मिलती है। येयोगासन आपके दिमाग को हल्का और रिलैक्स महसूस करवाने में मदद करता है।

मार्जरी आसन

मार्जरी आसन करने के लिए घुटनों और हाथों के बल होकर शरीर को मेज की तरह आकार दें। फिर कमर को कुछ सेकेंड के लिए ऊपर की तरफ उठाएं जिसेकैट पोज कहते हैं और फिर कमर को नीचेकी तरफ झुकाएं। कुछ सेकेंड इसी पोजिशन मेंरुककर गहरी सांस लें।

बालासन

बालासन बॉडी और माइंड को रिलैक्स करने में मदद करता है। हालांकि जिन लोगों को घुटनों में शिकायत रहती है उन्हें ये आसन करने से बचना चाहिए। बालासन एंजा यटी और हाइपरटेंशन की वजह से होने वाले हाई ब्लड प्रेशर में राहत देता है। इसे करने के लिए बस घुटनों के बल बैठ जाए और पूरे शरीर को आगे की तरफ झुकाकर सिर को जमीन सेसटा लें। हाथों को सिर के सीध में फैलाएं और हथेलियों को जमीन पर टिका लें।

विपरीत करणी आसन

ये योगासन कमर दर्द सेराहत दिलाता है और दिमाक को शांत करता है। मन में फंसेइमोशन को निकालने में येयोगापोज तेजी से मदद करता है। बस दीवार के सहारे पैरों को टिकाकर खड़ा कर लें। और लेट जाएं। ये योगासन स्ट्रेस और एंजा यटी के लिए सबसे बेस्ट है।

सुबह के समय दिमाग में सकारात्मक विचार आते हैं

सुबह का समय हमारी हेल्थ के लिए सबसे बढ़िया होता है। इस समय आपको ताजा हवा मिलती है जिससे मन शांत रहता है और स्वस्थ ऑक्सीजन से बॉडी भी हेल्दी रहती है। सुबह के समय दिमाग में सकारात्मक विचार आते हैं। आप जिस तरह दिन की शुरुआत करते हैं, उसका असर आपके दिनभर के मूड और काम पर पड़ता है। अगर आप दिन की शुरुआत अच्छी करते हैं तो दिनभर आपका मन और मूड अच्छा रहता है। सुबह के सूर्य की किरणें बेहतर स्वास्थ्य के लिए नितांत आवश्यक हैं। यह वह शक्तिशाली शक्ति है जो सभी जीवन के आसपास ही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments