Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलजानिए संतरा से होने वाले फायदे व नुकसान?

जानिए संतरा से होने वाले फायदे व नुकसान?

ठंड का मौसम आते ही बाज़ार में नारंगी रंग का ये फल छा जाता है।खट्टे-मीठे सतरे लगभर सभी को पसंद भी आते हैं और यह एक बेहतरीन स्नेक्स का काम भी करते हैं। संतरे में विटामिन-सी और पानी की मात्रा अच्छी होती है, इसलिए यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ इम्यूनिटी को बूस्ट भी करते हैं। संतरे फायदेमंद ज़रूर होते हैं, लेकिन जैसे किसी भी चीज़ का ज़्यादा सेवन नुकसान कर सकता है, वैसे ही संतरे भी ज़्यादा खा लेने से हानि पहुंचा सकते हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि संतरे में कैलोरी, पानी, प्रोटीन, कार्ब्स, चीनी, फाइबर और विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है, इसको ज़्यादा खा लेने से आपकी सेहत को प्रभावित कर सकता है।

ज़्यादा संतरे खा लेने से क्या होता है?

अगर आप दिन में 4-5 संतरे का रहे हैं, तो इससे शरीर में फाइबर की मात्रा कुछ ज़्यादा हो जाएगी। जिससे पेट खराब, पेट में दर्द, पेट में सूजन और मतली जैसी समस्याएं शूरू हो सकती हैं। ज़रूरत से ज़्यादा विटामिन-सी का सेवन सीने में जलन, उल्टी, नींद न आना और दिल का दौरा पड़ने जैसा जोखिम बढ़ा सकता है।

एक दिन में कितने संतरे खाना ठीक है?

कुछ गंभीर मामलों में, यह उल्टी और सीने में जलन का कारण बन सकता है। उच्च पोटेशियम के स्तर वाले लोगों को भी संतरे का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

संतरे में पोटैशियम का स्तर कम होता है, लेकिन अगर शरीर में पहले से ही बहुत अधिक पोटैशियम है, तो यह हाइपरक्लेमिया नामक संभावित गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है।संतरा प्रकृतिक तौर पर एसीडिक होता है, जिससे गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग से पीड़ित लोगों के पेट में जलन हो सकती है। जीईआरडी से पीड़ित लोगों को संतरे का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Note : एक दिन में 1 या 2 संतरे से ज़्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए |

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments