Monday, June 24, 2024
Homeलाइफस्टाइलMango Side Effects: अगर आप भी खाते हैं हद से ज्यादा आम,...

Mango Side Effects: अगर आप भी खाते हैं हद से ज्यादा आम, तो हो जाएं सावधान

Mango Side Effects: फलों के राजा आम का सीजन चल रहा है. आम लवर्स सालभर इंतजार करते हैं कि कब वह मौसम आए, जब उन्हें आम खाने को मिलेगा। आम विटामिन A, B, C और E जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फल है. आम में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और फाइबर भी पाया जाता है आम के साथ एक और अच्छी बात है कि इसे काटकर खाने के अलावा इसका शेक, पुडिंग, आमरस के अलावा अचार समेत अन्य चीजें भी तैयार कर सकते हैं। वैसे तो आम खाना सेहत के लिए बहुत हेल्दी होता है, लेकिन जब आप किसी भी चीज का सेवन अत्यधिक मात्रा में करने लगते हैं तो इसके फायदे कम, बल्कि नुकसान अधिक होते हैं. ऐसे में आम खाने के फायदे जानते हैं तो इसके अधिक सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में भी जान लें.

चीनी की अधिक मात्रा

आम अपने खट्टे-मीठे स्वाद के लिए लोकप्रिय हैं, लेकिन इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो मधुमेह वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकती है। आम से ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि हो सकती है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट को आम खाने से पहले अपने डॉक्टर्स से जांच करानी चाहिए।

दस्त की संभावना

बहुत अधिक आम खाने से आंत में जलन हो सकती है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। कोई भी फल जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, संभावित रूप से दस्त का कारण बन सकता है। इसलिए, ज्यादा आम खाने से खुद को रोकना चाहिए।

वजन बढ़ना

आम नेचुरल शुगर से भरपूर होते हैं और इनमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए एक अच्छा शरीर बनाए रखने के लिए अधिक आम न खाएं।

एलर्जी

आम में यूरुशीओल केमिकल होता है, ऐसे में जो लोग इस केमिकल के प्रति कम सहनशीलता रखते हैं, उनमें स्किन से जुड़ी समस्या हो सकती है। इसके खुजली, एलर्जी, नाक बहने, पेट दर्द जैसी अनेकों परेशानियां हो सकती हैं।

फोड़े-फुंसी की समस्या

ज्यादा आम खाने से बच्चों को फोड़े फुंसी निकलने लगते हैं. आम तासीर में गर्म होता है. जिसकी वजह से शरीर में गर्मी बढ़ जाती है. ज्यादा आम खाने से चेहरे पर मुंहासे निकलने लगते हैं.

पेट की समस्याएं

एक अध्ययन के मुताबिक, आम में ग्लूकोज की तुलना में फ्रुक्टोज अधिक होता है, जो शरीर में असंतुलन पैदा कर सकता है जिससे फ्रुक्टोज को अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति पेट में सूजन और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, pradeshlive.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments