Sunday, February 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलPolice Recruitment: इंतजार खत्म, 52 हजार से ज्यादा कॉन्स्टेबल भर्ती जल्द, ये...

Police Recruitment: इंतजार खत्म, 52 हजार से ज्यादा कॉन्स्टेबल भर्ती जल्द, ये होगी चयन प्रक्रिया

UP Police Recruitment: इंतजार के दिन खत्म होने वाले हैं। यूपी में जल्द ही 52 हजार से अधिक पदों पर कॉन्स्टेबल पदों (UP Police Recruitment 2023) पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। उत्तर प्रदेश पुलिस में बहुत जल्द कॉन्स्टेबल के 52 हजार से भी अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। जल्द ही इस बंपर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। इसके साथ-साथ सब इंस्पेक्टर के 2469, कंप्यूटर ऑपरेटर के 2833, रेडियो ऑपरेटर के 545 और जेल वार्डन के 521 पदों पर भी भर्ती होने वाली है।

कुल 62 हजार से अधिक पदों पर नियुक्तियां

सिपाही भर्ती (UP Police Recruitment 2023) के साथ-साथ जेल वार्डर के 2833 पुलिस सब इंस्पेक्टर के 2469 पुलिस रेडियो ऑपरेटर के 2430 लिपिक संवर्ग के 545 कंप्यूटर ऑपरेटर के 872 कंप्यूटर प्रोग्रामर के 55 पदों पर सहित अन्य पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इस तरह कुल 62 हजार से अधिक पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। ज्यादा जानकारी के लिए पोर्टल पर विजिट करें।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि बोर्ड ने इस वैकेंसी के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए एजेंसी की चयन प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है। इसके बाद संभव है कि बोर्ड इस महीने के अंत तक या फिर अगले महीने जनवरी के पहले सप्ताह में आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दें। हालांकि, अभी तक UPPRPB की ओर से कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई। इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है केि वे uppbpb.gov.in पर लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें। बता दें कि सिपाही भर्ती के साथ-साथ जेल वार्डर के 2833, पुलिस सब इंस्पेक्टर के 2469, पुलिस रेडियो ऑपरेटर के 2430, लिपिक संवर्ग के 545, कंप्यूटर ऑपरेटर के 872, कंप्यूटर प्रोग्रामर के 55 पदों पर सहित अन्य पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इस तरह कुल 62 हजार से अधिक पदों पर नियुक्तियां होनी हैं।

चयन प्रक्रिया

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 के लिए भर्ती बोर्ड द्वारा अभी ये साफ नहीं किया गया है कि आवेदन कब से शुरू होंगे। हालांकि, तैयारियों को देखते हुए यह उम्मीद की जा रही है कि आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर, कॉन्स्टेबल के पदों पर चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा 300 नंबरों की होगी, जिसमें 150 प्रश्नों के जवाब देने होंगे।

फिजिकल टेस्ट

फिजिकल टेस्ट में पुरुषों के लिए 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ और महिला अभ्यर्थियों के लिए 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ शामिल है। शारीरिक परीक्षा के बाद मेडिकल और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया होगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments