Friday, February 3, 2023
Homeलाइफस्टाइलप्याज के छिलकों की मदद से करे शरीर की कई परेशानियों को...

प्याज के छिलकों की मदद से करे शरीर की कई परेशानियों को दूर….

प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल दुनियाभर के लोग ढेर सारी रेसेपीज बनाने के लिए करते हैं. अगर मार्केट में प्यार महंगा हो जाए, तो काफी लोगों का जायका बिगड़ जाता है. भले ही इसे छीलने में आंसू निकल जाते है, लेकिन स्वाद ज्यादातर लोगों को पसंद आता है. प्याज छीलने की बाद अक्सर हम इसके छिलकों को बेकार समझकर कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप इनके फायदों के बारे में जान जाएंगे तो कभी ऐसा नहीं करेंगे. आइए जानते हैं कि आप प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं. 

प्याज के छिलकों के फायदे

1. प्याज के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ने का काम करता है और रतौंधी जैसी बीमारियों से भी बचाता है. इसके लिए आप प्याज के छिलके की चाय बनाकर पी जाएं, ये स्किन टेक्चर को भी बेहतर बनाता है.

2. प्याज के छिलके में विटामिन सी भी पाया जाता है जिसकी मदद से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमताएं बढ़ जाती हैं, जिससे वायरल संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. इससे सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी परेशानियां पेश नहीं आती.

3. बालों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए भी प्याज के छिलकों को इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके लिए आप पानी में प्याज के छिलके को डाल लें और करीब एक घंटे बाद इसी पानी से अपना सिर धो लें. इससे हेयर फॉल की परेशानी दूर हो जाएगी.

4. दिल के मरीजों को प्याज का छिलका वरदान साबित हो सकता है. इसके लिए आप प्याज के छिलकों को धोकर एक पैन में डालें और गर्म पानी में उबाल लें. इसकी बाद इसके छानकर पी जाएं, इससे हार्ट डिजीज का रिस्क कम हो जाएगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group