Thursday, June 20, 2024
Homeलाइफस्टाइलSarkari Naukri: SSC हिंदी ट्रांसलेटर की बम्पर भर्ती, देखिए डिटेल्स

Sarkari Naukri: SSC हिंदी ट्रांसलेटर की बम्पर भर्ती, देखिए डिटेल्स

SSC JHT Recruitment 2023 : केंद्र सरकार के विभागों में हिंदी व अन्य भाषाओं के अनुवादक पदों पर भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर भर्ती-2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगलवार से शुरू हो गए हैं। भर्ती के लिए आयोग ने मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए।

एसएससी की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के खाली पदों पर भर्तियां की जाएगी। इसमें रेलवे, विभिन्न आर्म्ड फोर्स समेत कई सरकारी विभागों में पद भरे जाएंगे। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन यानी SSC की तरफ से जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर भर्ती 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, SSC JHT के कुल 307 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इन पदों पर आवेदन करने के लिए SSC Recruitment की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा। इस वैकेंसी के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही कर सकते हैं। जूनियर हिंदी अनुवादक भर्ती के लिए 22 अगस्त 2023 से 12 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे । 13 और 14 सितंबर को आवेदन में संशोधन किया जा सकता है। एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर भर्ती 2023 के लिए सीबीटी एग्जाम का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में किया जाएगा।

इस वैकेंसी में आवेदन प्रक्रिया फीस जमा करने के बाद पूरी होगी। जनरल, ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए फीस 100 रुपये हैं। जबकि एससी, एसटी और महिलाओं को बिना किसी फीस के आवेदन करने का मौका मिला है। फीस का भुगतान ऑनलाइन डेबिट या क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से कर सकते हैं।

उम्र सीमा

उम्मीदवारों को हिंदी-अंग्रेजी अनुवाद में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट या सम्बन्धित कार्यका दो वर्ष का अनुभव होना चाहिए। शैक्षिक योग्यता के अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयुएक जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

27 विभागों में होगी भर्ती

हिंदी अनुवादक, जूनियर अनुवादक और सीनियर हिंदी अनुवादक परीक्षा- 2023 के जरिए 27 विभागों और मंत्रालयों के लिए भर्ती होगी। कुल 307 पदों मेंसे 157 अनारक्षित हैं, जबकि एससी के लिए 38, एसटी के लिए 14, ओबीसी के लिए 72 और ईडब्ल्यूएस के लिए 26 पद आरक्षित हैं। इन पदों पर सेलेक्ट होने पर लेवल 7 के तहत सैलरी मिलेगी। इसमें 44,900 रुपये से 1,42,400 रुपये तक सैलरी होगी। आवेदन करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट की होम पेज पर Latest News के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद SSC Junior Hindi Translator, Junior Translator and Senior Hindi Translator Examination 2023 के लिंक पर जाना होगा।
  • अगले पेज पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरें। आवेदन होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।

योग्यता

जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से हिंदी या इंग्लिश में मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही 2 साल का अनुभव होना अनिवार्य है। इसके अलावा सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर के लिए डिग्री के साथ-साथ 3 साल का अनुभव मांगा गया है। उम्मीदवारों के उम्र सीमा की बात करें तो इन पदों पर 18 साल से ज्यादा और 30 साल से कम उम्र वाले आवेदन कर सकते हैं। उम्र की गणना 1 अगस्त 2023 के आधार पर की जाएगी। हालांकि, आरक्षण के दायरे में आने वाले कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन देखें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments