Thursday, July 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलArthritis: घर में करें गठिया का इलाज, अपनाएं ये उपाय

Arthritis: घर में करें गठिया का इलाज, अपनाएं ये उपाय

Arthritis : शायद ही कोई ऐसा हो जिसे बारिश का मौसम गर्मी के मुकाबले अच्छा ना लगता हो। इस सुहावने मौसम में आप कई चीजों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। लेकिन कुछ लोगों के लिए ये मौसम परेशानी बन कर सामने आता है। मानसून या मौसम में नमी होने के कारण गठिया (Arthritis) जोड़ों में सूजन और दर्द बढ़ जाता है। बारिश के मौसम में अर्थराइटिस यानी गठिया का दर्द ज्यादा परेशान करता है। अगर आपको या आपके किसी जानने वाले को गठिया है तो बारिश का मौसम आपको काफी परेशान कर सकता है। अगर मानसून में यह दर्द ज्यादा परेशान करें तो ये उपाय आपको तुरंत दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं।

गठिया रोग क्यों होता है?

ज्यादातर गठिया की बीमारी बड़े व बुजुर्गों में देखने को मिलती है लेकिन आजकल गठिया जैसी बीमारी ने युवाओं को भी अपनी गिरफ्त में ले लिया है। अगर आपकी लाइफस्टाइल सही नहीं है यानी कि आप सही समय पर सोते या उठते नहीं हैं या सही तरह डाइट फॉलो नहीं करते हैं, एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो आपको ये बीमारी होने का खतरा है।

गठिया रोग के लक्षण

जोड़ों में दर्द होना।
जोड़ों में सूजन होना।
शरीर में खून की मात्रा को कम कर देती है। गठिया का एक नहीं कई कारण हो सकता है, जिसमें आनुवंशिकी, ज्याद उम्र, चोट, संक्रमण, मोटापा और धूम्रपान शामिल हैं।

उपाय

  • नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें। इससे बॉडी फ्लैक्सिबल होगी और गठिया के दर्द से आराम मिल जाएगा। नमी वाली कंडीशन में वर्कआउट से बचें।
  • वजन ज्यादा होने से गठिया का दर्द बढ़ सकता है। ज्यादा दबाव पड़ने के चलते यह दर्द बढ़ सकता है। जोड़ों पर दबाव कम करने के लिए वजन कंट्रोल करने पर ध्यान देना चाहिए।
  • खाने में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम वसा वाले प्रोटीन को जरूर शामिल करें।अर्थराइटिस के दर्द से आराम दिलाने में हेल्दी आहार काफी कारगर होता है।
  • पानी पीने से जोड़ों में चिकनाई बनी रहती है और वह कठोर होने से बच जाता है। जिससे अर्थराइटिस यानी गठिया का दर्द कम होता है और उससे काफी हद तक राहत मिल जाती है। शरीर को हाइड्रेटेड रखें
  • बारिश के मौसम में जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म या ठंडी सिंकाई करें। इससे काफी हद तक राहत मिल जाती है। कोल्ड कंप्रेस या आइस पैक का उपयोग भी काफी फायदेमंद होता है।
  • हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, तनाव गठिया के दर्द को काफी हद तक बढ़ा सकता है। इसलिए योग, ध्यान या गहरी सांस जैसी आराम पहुंचाने वाली तकनीकी का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे गठिया के दर्द से छुटकारा मिल सकता है।
  • अगर आप गठिया दर्द के लिए कोई दवा खाते हैं और डॉक्टर ने उसे नियमित तौर पर खाने की सलाह दी है तो उसे फॉलो करें। खुद डॉक्टर बनकर अपना इलाज न करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments