Thursday, February 29, 2024
Homeलाइफस्टाइलघरेलू नुस्खे से मिलेगा थायराइड से छुटकारा, हर घर में मिलता है...

घरेलू नुस्खे से मिलेगा थायराइड से छुटकारा, हर घर में मिलता है ये पौधा

Thyroid Treatment: महिलाएं रोजमर्रा के जीवन में न जानें किन किन समस्याओं का सामना करती हैं। वही इन्हीं समस्याओं में से एक है थायराइड की समस्या। थायराइड की समस्या होने पर महिलाओं को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अलग-अलग शहरों से आए दिन थाइराइड के मरीज परेशान हैं। थाइराइड के मरीजे देखे जा रहे हैं. थायरॉइड हार्मोंस के कम स्रावित होने से शरीर की मेटाबॉलिक क्रियाएं धीमी पड़ जाती हैं। थकान, कब्ज, पीरियड्स में अनियमितता, वजन बढ़ना, त्वचा का रूखापन, बालों का टूटना, गले में खराश आदि लक्षण दिखते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय उन के माध्यम से थायराइड की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि थायराइड की समस्या को कंट्रोल करने के लिए इस घरेलू विधि से हम समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

थायराइड के लक्षण

वैसे तो थायराइड कैंसर से कम ही लोग मरते हैं, लेकिन इसकी गंभीरता को नजर अंदाज करना आपको मौत के करीब ला सकता है। थायराइड कैंसर कई प्रकार के होते हैं, जिसमें से कुछ इस स्वाभाव के होते हैं कि तेजी से हड्डियों और शरीर के दूसरे अंगों में फैलने लगते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा खतरा आपके फेफड़ों को होता है.

आयुर्वेद चिकित्सा ने बताया कि थाइराइड बीमारी के लक्षण ज्यादातर महिलाओं में देखनो को मिलते हैं, जिसमें बालों का टूटना, गले में खराश, कब्ज, हड्डियों में दर्द और थकान आदि थाइराइड के मुख्य लक्षण हैं।

हरा धनियां की चटनी फायदेमंद

आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में थाइराइड बीमारी से बचाव के लिए हरे धनियां का उपयोग बताया है, जिसमें हरे धनिये को गर्म या गुनगुने पानी मे उबालकर पीने से मरीजो को थाइराइड की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। यह बीमारी दो प्रकार की होती है हाइपरथायराइडिज्म और हाइपोथायराइडिज्म। जिसमे शरीर की हड्डियों में दर्द होता है। इस बीमारी से ग्रसित बहुत से मरीजो में दुबलापन और मोटापन आना इसके मुख्य लक्षण है। साथ ही घर की रसोई में हरा धनियां होता ही है, जिसकी चटनी बनाकर, हल्के कुनकुने पानी मे घोलकर पीने से इस बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments