Saturday, May 18, 2024
Homeदेशनोएडा के बाद अब गाजियाबाद में भी 10 नवंबर तक बंद रहेंगे...

नोएडा के बाद अब गाजियाबाद में भी 10 नवंबर तक बंद रहेंगे 9वीं तक के स्कूल, चलेंगी ऑनलाइन कक्षाएं

School Closed News: देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में तेजी से बढ़े प्रदूषण के बाद स्कूलों को बंद करने का सिलसिला जारी है। अब दिल्ली से सटे गाजियाबाद में 9वीं तक के सभी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद रखने का फैसला किया गया है। ऑफलाइन क्लासेस बंद रहेंगी, लेकिन ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी। गाजियाबाद जिला प्रशासन की तरफ से जारी इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।
एनसीआर में प्रदूषण के कारण बिगड़ते हालात को देखते हुए गाजियाबाद जिले में भी कक्षा प्री से लेकर कक्षा 9 तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया है जिलाधिकारी ने ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने के आदेश जारी किए है। जिलाधिकारी की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि 10 नवंबर तक जिले में कक्षा प्री से लेकर कक्षा 9 तक के स्कूल बंद रहेंगे। जिलाधिकारी की तरफ से इन सभी स्कूलों को ऑनलाइन पढ़ाई कराने के आदेश दिए गए हैं। मालूम हो कि अब तक दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में प्रदूषण के कारण प्राथमिक स्कूलों में छुट्टी घोषित की जा चुकी है।

इन स्कूलों ने पहले ही उठा लिए थे कदम

हालांकि, नोएडा में कुछ निजी स्कूल शनिवार से ऑफलाइन के बजाए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर चुके हैं, लेकिन आदेश जारी न होने के चलते सरकारी स्कूलों में ऑफलाइन कक्षा संचालित हो रही थीं। ग्रेनो वेस्ट के दिल्ली पब्लिक स्कूल के प्रशासन ने कक्षा नर्सरी से नौ तक ऑनलाइन कक्षाएं नौ नवंबर तक संचालित करने का फैसला रविवार को लिया था। वहीं, नोएडा के सेक्टर 122 में स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में कक्षा पांच तक की कक्षाएं आनलाइन पहले से ही चल रही हैं।

गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी स्कूल बंद

एक दिन पहले गुरुग्राम और फरीदाबाद प्रशासन ने नर्सरी सेपांचवीं कक्षा तक की कक्षाएं निलंबित करने का आदेश दिया था। फरीदाबाद के उपायुक्त विक्रम सिंह ने मंगलवार से पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए 12 अक्टूबर तक स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। गुरुग्राम जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं उपायुक्त (डीसी) निशांत कुमार यादव ने छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए स्कूलों को ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने का आदेश दिया है। यह आदेश जिले के सभी निजी एवं सरकारी शिक्षण संस्थानों पर सात नवंबर से लागू है। यह अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा।

नोएडा में 10 से 12वीं तक की कक्षाएं ऑफलाइन

नोएडा के डीएम मनीष कुमार वर्मा ने प्रदूषण के चलते सभी बोर्ड की नौवीं तक की कक्षाएं 10नवंबर तक ऑफलाइन संचालित न करने के आदेश जारी किए हैं। यदि स्कूल चाहे तो ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर सकते हैं। कक्षाएं 10वीं से 12वीं तक की कक्षाएं ऑफलाइन ही संचालित की जाएंगी । अभिभावक संघ लगातार इसकी मांग कर रहे थे। दिल्ली प्रदूषित हवा से दम तोड़ रही है। पड़ोसी नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फ़रीदाबाद और गाजियाबाद में भी स्थिति बेहतर नहीं है। हवा की गुणवत्ता गंभीर होने के कारण 3 नवंबर से दिल्ली में फिजिकल क्लासेस निलंबित कर दी गई हैं। गुरुग्राम और फरीदाबाद में स्कूल 7 नवंबर से बंद थे। नोएडा, ग्रेटर नोएडा में मंगलवार को फिजिकल कक्षाएं आयोजित की गईं, जिसके बाद आदेश जारी किया गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments