Wednesday, April 17, 2024
Homeवायरल विडियोViral Video: भेलपुरी के शौकीन हो जाएं सावधान, वीडियो देखकर मुरमुरे खाना...

Viral Video: भेलपुरी के शौकीन हो जाएं सावधान, वीडियो देखकर मुरमुरे खाना छोड़ देंगे

Viral Video: अगर आप भेलपुरी खाने के शौकीन हैं तो आपको शायद ये नहीं पता होगा कि ये स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक होता है। घर में हमारे माता-पिता या बड़े-बुजुर्ग हमसे कई बार बाहर की चीजों को खाने से परहेज करने के लिए कहते हैं, लेकिन इसके बाद भी हम बाहर से कुछ न कुछ खा लेते हैं। अगर आप अब भी भेलपुरी खा रहे हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाइए क्योंकि सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो सामने आया है, जिसे देखने के बाद आपको समझ आएगा कि ये सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है।

यह तो आप जानते हैं कि मुरमुरे को चावल से बनाया जाता है। अधिकतर लोग इसे दुकानों से खरीदकर घर लाते हैं।जबकि गांव में आज भी लइया को भुजवाने के लिए लोग भरसाय जाते हैं। गांव में चूंकि चावल हम खुद ही धुलकर ले जाते हैं, इसलिए ये हेल्दी माने जाते हैं। जबकि शहरों में एक साथ कई किलो लइया बनाया जाता है। इसलिए न तो साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है और ना ही हाईजीन का।इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखने के बाद हो सकता है कि आपके पैरों तले जमीन खिसक जाए।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक शख्स मुरमुरे को पैर से बनाता दिखाई दे रहा है। रील में दिखाया गया है कि चाट डिश में इस्तेमाल होने वाले मुरमुरे को शख्स अपने पैरों से साफ करता है। उसके बाद एक हौदी में उतरकर मुरमुरों को पानी से धोने लगता है। इसे देखकर आप साफ-साफ समझ सकते हैं कि ये कितना अनहाइजैनिक है।

पैरों से खपचता नजर आया मुरमुरे को

दरअसल इस वीडियो में कुछ लोग लइया या कहें मुरमुरे तैयार करते नजर आ रहे हैं। जैसा कि आप देख ही सकते हैं कि पसीने से लथपथ अर्धनग्न शख्स पहले चावल से भरी बोरियों को दूधिया कीचड़ वाले पानी में डालता है। फिर पैरों से खपच-खपचकर धूलता है और चावल की गंदगी साफ करने की कोशिश करता है। चावल को धोने का तरीका देखकर तो आप समझ ही गए होंगे कि ये कितने हाइजेनिक होंगे।चावल को बोरी सहित धोने के बाद इन्हें जमीन पर गिराया जाता है। इसके बाद पैरों से मसलने की कोशिश करता है।

यूजर्स ने किया कमेंट्स

यह सब हो जाने के बाद दूसरा शख्स मुरमुरे बनाने के लिए चावल को बाल्टी में भरकर मशीन में डाल देता है, जिससे चावल मुरमुरे का रूप लेकर बाहर निकलते हैं। इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर एक डायटीशियन ऋचा ने शेयर किया है. उन्होंने वीडियो के कैप्शन में लिखा, ‘आप ऐसा क्यों करते हैं दोस्तों? मैं इससे नजर ही नहीं हटा पा रही. मुझे भेलपूरी बहुत पसंद है.” उन्होंने आगे लिखा, ‘मुरमुरा को सबसे हेल्दी स्नैक में से एक माना जाता है.’लेकिन कारखानों में इसे किस तरह से बनाया जा रहा है, ये देखकर मुझे उल्टी आ गई.”

इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर 2.30 मिलियन बार देखा गया और हजारों लोगों ने कमेंट्स कर अपनी प्रतिक्रिया दी हैं। एक शख्स ने इस तरह से बनाए जाने वाले मुरमुरों को न खरीदने की अपील करते हुए कहा कि इन मुरमुरों को न खरीदें, उन छोटे विक्रेताओं से खरीदें जो इसे छोटे पैमाने पर बना रहे हैं। हमारे गांव में भी इसे बनाने का बहुत पुराना तरीका है और वे कई चीजों को भूनने के लिए मिट्टी के बड़े चूल्हे का ही इस्तेमाल करते हैं। बर्तनों का उपयोग करके मुरमुरे बनाए जाते हैं और वे साफ और टेस्टी भी होते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments