Monday, June 24, 2024
HomeदेशAyodhya Ram Mandir: अयोध्या में 14 लाख दीयों से बनाई गई भगवान...

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में 14 लाख दीयों से बनाई गई भगवान राम की तस्वीर, उद्घाटन समारोह का होगा लाइव प्रसारण

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या नगरी सज चुकी है। मंदिर निर्माण कार्य जारी है। इस बीच अयोध्या में लाखों दीयों का इस्तेमाल कर भगवान राम की और राम मंदिर की आकृति बनाई जा रही है। इसमें भगवान राम का पराक्रमी रूप दिखेगा। बता दें कि 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर है । राम मंदिर के उद्घाटन से पहले, साकेत महाविद्यालय में मोजेक कलाकार अनिल कुमार द्वारा 14 लाख दीयों का उपयोग करके भगवान राम की एक बड़ी तस्वीर तैयार की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को भव्य मंदिर के गर्भगृह के अंदर राम लला की मूर्ति की औपचारिक स्थापना में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि

राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान एक सप्ताह पहले 16 जनवरी से शुरू होंगे। कलाकृति में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीरों को भी दर्शाया गया है। इन आकृतियों में दीयों का उपयोग करके ‘जय श्री राम’ लिखा हुआ है। अयोध्या पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि यह कलाकृति बिहार के कलाकारों के एक समूह ने पिछले पांच से सात दिन में बनाई है। मंत्री ने कहा, ‘‘श्री राम 14 साल के वनवास के बाद लौटे थे और अयोध्या में भगवान राम की उनके ‘पराक्रमी रूप’ में एक आकृति बनाई गई थी।, यह नए भारत के युवाओं को यह संदेश देने के लिए है कि उन्हें ‘पराक्रमी’ होना चाहिए।

राम मंदिर के उद्घाटन का लाइव प्रसारण होगा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भी पूरे भारत में बूथ स्तर पर अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन का सीधा प्रसारण करने की योजना की घोषणा की है। यह कार्यक्रम भारतीय सीमा से परे भी दिलों पर कब्जा करने के लिए तैयार है, जिसकी लाइव स्क्रीनिंग अमेरिका के न्यूयॉर्क में प्रसिद्ध टाइम्स स्क्वायर से होने वाली है। इसके अलावा, विश्व स्तर पर विभिन्न भारतीय दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों के साथ-साथ हजारों मंदिर भी इस महत्वपूर्ण अवसर का प्रसारण करेंगे।

शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा

कई राज्यों ने 22 जनवरी को ‘शुष्क दिवस’ मनाने की घोषणा की है। अब तक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, असम और छत्तीसगढ़ की सरकारें घोषणा कर चुकी हैं। प्राण प्रतिष्ठा के दिन शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा।



RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments