Thursday, February 29, 2024
Homeट्रेंडिंगPeru में मिली हजार साल पुरानी रहस्यमयी ममी, वैज्ञानिकों ने किये हैरान...

Peru में मिली हजार साल पुरानी रहस्यमयी ममी, वैज्ञानिकों ने किये हैरान कर देने वाले खुलासे

Peru : पेरू की राजधानी लीमा के एक रिहायशी इलाके के बगल में एक पुरातात्विक स्थल पर 1 हजार साल पुरानी ममी का पता लगाया गया है। पुरातत्वविदों की टीम ने बुधवार को बताया कि ये अवशेष लीमा के समृद्ध मिराफ्लोरेस जिले के मध्य में हुआ का पुक्लाना साइट में मिले हैं। इस साइट पर ममी के अलावा चीनी मिट्टी के जहाज, कपड़े और अन्य कई महत्वपूर्ण वस्तुएं भी मिली थी। यहां पहले भी ममी मिल चुकी हैं।

एलियन ममी की तीन-तीन उंगलियां

विशेषज्ञ इस साइट को पेंडोरा बॉक्स के रूप में देखते हैं जिसमें से अभी बहुत कुछ पाया जाना बाकी है। पिछले साल सितंबर में पेरू की राजधानी लीमा के एयरपोर्ट दो एलियन ममी दिखाई दिए। इन एलियन ममी की तीन-तीन उंगलियां थीं। पूरी दुनिया इन्हें देखकर हैरान रह गई। वैज्ञानिक हैरान थे कि धरती पर एलियन आए कहां से। वो भी इतने छोटे-छोटे हैं।

वैज्ञानिकों किया खुलासा

जब पेरू के नाज्का इलाके में वैज्ञानिकों ने इन एलियन ममी की जांच की, तब पता चला कि ये असल में Alien नहीं हैं। बल्कि हड्डियों से बनी गुड़िया है। ये हड्डियां इंसानी और जानवरों की थीं। वैज्ञानिकों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यह खुलासा किया है। पेरू के इंस्टीट्यूट फॉर लीगल मेडिसिन एंड फोरेंसिक साइंसेस के आर्कियोलॉजिस्ट फ्लावियो एस्ट्राडा ने कहा कि ये किसी दूसरी दुनिया से नहीं आए हैं। ये धरती पर घूमने वाले जानवरों की हड्डियों से बनी गुड़िया है। जिन्हें आधुनिक सिंथेटिक ग्लू से चिपकाया गया है। एलियन ममी की कहानी एक अफवाह है। किसी ने मजाक के लिए ऐसा किया था। लीमा एयरपोर्ट पर डीएचएल के कार्डबोर्ड बॉक्स में जब इन एलियन ममी का पता चला, तो हड़कंप मच गया था। दोनों एलियन ममी पारंपरिक एंडियन कपड़ों में सजे हुए थे। लेकिन किसी मीडिया संस्थान द्वारा इसके एलियन होने की खबर चला दी गई। जिससे यह अफवाह फैली। पिछले साल सितंबर में दो छोटे ममी एलियन मिले। इनके सिर और हाथों की लंबाई काफी ज्यादा थी। दोनों हाथों में तीन-तीन उंगलियां थीं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments