Monday, June 17, 2024
Homeदेशअगले माह निकलेगी शिक्षकों की बंपर भर्ती, करीब एक लाख नये पदों...

अगले माह निकलेगी शिक्षकों की बंपर भर्ती, करीब एक लाख नये पदों पर को सकती है नियुक्ति

Teacher Vacancy 2023: शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि हाल ही में शिक्षक पदों पर बंपर भर्ती को लेकर जानकारी निकलकर आ चुकी है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) अगले महीने अक्टूबर में ही कक्षा 6 से 12वीं के शिक्षकों के करीब एक लाख पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी करेगा। नई शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा नवंबर माह में ली जाएगी। मंगलवार को आयोग और शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों की हुई बैठक में नई शिक्षक नियुक्ति और वर्तमान में चल रही बहाली प्रक्रिया को लेकर विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श हुआ। मिली जानकारी के अनुसार कक्षा छह से आठ के शिक्षकों के 52 हजार पदों पर बहाली का विज्ञापन निकलेगा। वहीं, कक्षा नौ-दस और 11-12 के शिक्षकों के पद का आकलन वर्तमान नियुक्ति पूरी होने के बाद किया जाएगा।

करीब एक लाख नये पदों पर नियुक्ति का विज्ञापन

विभाग के पदाधिकारी अनुमान लगाते हैं कि नौ से 12 तक में 50 हजार पद हो सकते हैं। इस तरह करीब एक लाख नये पदों पर नियुक्ति का विज्ञापन निकलेगा। आयोग ने विभाग से कहा है कि कक्षा छह से आठ तक का सिलेबस उपलब्ध करा दें, ताकि उसके अनुरूप प्रश्नपत्र तैयार करने की दिशा में काम किया जा सके। मालूम हो कि वर्तमान में एक लाख 70 हजार 461 पदों पर चल रही नियुक्ति प्रक्रिया में कक्षा छह से आठ के शिक्षक के पदों को शामिल नहीं किया गया है।

बैठक में विमर्श हुआ

बैठक में बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक, माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया श्रीवास्तव, प्राथमिक शिक्षा निदेशक पंकज कुमार, आयोग के सचिव रविभूषण मौजूद थे। बीएड अभ्यर्थियों पर अभी निर्णय नहीं बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर ली गई परीक्षा में बीएड डिग्रीधारी अभ्यर्थियों के रिजल्ट जारी करने पर अभी अंतिम निर्णय नहीं हो सका है। बीएड अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी या नहीं, यह जाननेके लिए इंतजार करना होगा। आयोग और शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों की मंगलवार को हुई बैठक में इस पर विमर्श हुआ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments