Monday, February 26, 2024
Homeदेशबड़ी खबर: साल में दो बार CBSE 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा इसी...

बड़ी खबर: साल में दो बार CBSE 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा इसी वर्ष से, जानें क्या होंगे नियम

CBSE, 10वीं 12वीं, बोर्ड परीक्षा : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई) इसी साल से दो बार 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की व्यवस्था लागू करेगा। यानी अकादमिक सत्र 2024-25 पहला बैच होगा, जिसके विद्यार्थियों को साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं में बैठने का मौका मिलेगा। शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। इससे पहले अक्टूबर 2023 में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी बताया था कि 2024 से 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं साल में दो मर्तबा हुआ करेंगी।

टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने यह भी बताया है कि 10वीं 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए साल में दो बार परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य नहीं होगा। उन्होंने कहा, ‘एक बार अवसर मिलने के डर से होने वाले तनाव को घटाने के लिए यह विकल्प पेश किया जा रहा है। अगर कोई छात्र पहली बार की परीक्षा के स्कोर से संतुष्ट नहीं है तो वह अगली बार फिर से परीक्षा में बैठ सकता है।’

इस साल जो विद्यार्थी 10वीं और 12वीं कक्षा में आएंगे, उन्हें अपनी पहली बोर्ड परीक्षा देने का मौका इसी वर्ष नवंबर-दिसंबर 2024 में मिल सकता है। इसके बाद उनकी दूसरी बोर्ड परीक्षा फरवरी-मार्च 2025 में होगी। दोनों परीक्षाओं में बैठने वाले विद्यार्थियों का बेस्ट स्कोर ही लिया जाएगा। बेस्ट स्कोर के आधार पर रिजल्ट की मेरिट बनेगी। नया सत्र शुरू होने से पहले साल में दो बार परीक्षा का पूरा खाका तैयार हो जाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क के तहत आगामी शैक्षणिक सत्र तक सभी कक्षाओं की नए पाठ्यक्रम की किताबें मुहैया कराएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments