Sunday, July 21, 2024
Homeदेशसरकारी कर्मचारियों को दिवाली का गिफ्ट, 4% बढ़ेगा महंगाई भत्ता

सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का गिफ्ट, 4% बढ़ेगा महंगाई भत्ता

पटना: बिहार की नीतीश सरकार दिवाली-छठ से पहले नीतीश सरकार राज्यकर्मियो-पेंशन धारकों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। राज्य के वित्त विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक दिवाली से पहले राज्यकर्मियों का डीए 4 फीसदी बढ़ाने की तैयारी चल रही है। जिसका प्रस्ताव भी तैयार हो गया है। और अब राज्य कैबिनेट की मंजूरी मिली बाकी है। उम्मीद जताई जा रही हैकि आगामी कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है।

फिलहाल राज्य में बिहार के सरकारी कर्मियों और पेंशन धारकों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है। इसमें इसमें चार प्रतिशत की बढ़ोतरी हो जाने के बाद महंगाई भत्ता 46% हो जाएगा। इस बढ़ोतरी का लाभ राज्य के करीब 11 लाख कार्यरत सरकारी कर्मियों और पेंशन धारकों को मिल सकेगा।

4.5 लाख से अधिक कार्यरत और करीब 6 लाख पेंशन धारक है

बता दें, बिहार में 4.5 लाख से अधिक कार्यरत और करीब 6 लाख पेंशन धारक है। इन सभी को फिलहाल सातवें वेतनमान का लाभ मिल रहा है राज्य कर्मियों और पेंशन धारकों को 42 फीसदी अभी डीए दिया जा रहा है। गौरतलब है कि 18 अक्टूबर को केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फ़ीसदी की बढ़ोतरी की गई थी।

अब इसी तर्ज पर बिहार सरकार ने राज्य कर्मियों को दीपावली के पहले तोहफा देने का बड़ा मन बनाया है। इससे पहले भी 2023 में ही अप्रैल महीने में राज्य कर्मियों और पेंशन धारकों का महंगाई भत्ता चार फीसदी सरकार ने बढ़ाया था। इस बढ़ोतरी के साथ महंगाई भत्ता 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments