Thursday, February 29, 2024
Homeदेशजम्मू-कश्मीर और हिमाचल में भारी बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में भारी बर्फबारी

नई दिल्ली । जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी हो रही है। हिमाचल के लाहौल स्पीति में बर्फबारी के बाद 36 सड़कें और बिजली के 45 ट्रांसफॉर्मर ठप हैं। एनएच 3 पर सोलंगनाला से अटल टनल तक और एनएच 305 जलोड़ी जोत सड़क को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।
वहीं,जम्मू-कश्मीर बर्फबारी के बाद कुपवाड़ा से तंगधार केरन मार्ग बंद हो गया है। राजौरी और पुंछ से कश्मीर को जोड़ने वाली मुगल रोड भी बंद है। 30 नवंबर को मुगल रोड पर पोशाना से पीर की गली तक ढाई फीट तक बर्फबारी हुई। इधर, तमिलनाडु में 28 नवंबर से लगातार बारिश हो रही है। चेन्नई के कई शहरों में सड़कों पर पानी भर गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि 1 से 4 दिसंबर के बीच तमिलनाडु के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। 
हिमाचल में बारिश-बर्फबारी से शीत लहर का प्रकोप बढ़ गया है। अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। कई शहरों का न्यनूतम तापमान भी 5 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है। शिमला के नारकंडा के हाटू माता मंदिर और चांशल में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। अगले 24 घंटों के दौरान शिमला, कुल्लू, किन्नौर, मंडी, चंबा, लाहौल स्पीति, कांगड़ा और सिरमौर की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का अनुमान है। मौसम विभाग ने 3 दिसंबर तक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने का पूर्वानुमान जारी किया है।
मौसम विभाग का अनुमान है कि जिस तरह नवंबर बहुत कम सर्दियों में बीत गया, दिसंबर भी कुछ ऐसा ही रहेगा। राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों को छोड़कर पूरे भारत में इस महीने दिन का तापमान सामान्य से एक या दो डिग्री ज्यादा रहने की संभावना है। इसकी वजह हैं कि उत्तरी हिमालयी क्षेत्र से एक पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहा है।वहीं बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन क्षेत्र बना है, जो अगले दो-तीन दिन में समुद्री तूफान में बदल सकता है। इन दोनों की तरफ से नमी के साथ आ रही हवाएं मध्य भारत में टकरा रही हैं। इससे अगले दो-तीन दिन मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। इसके बाद दिसंबर के शुरुआती तीन-चार दिन बारिश में बीतने के आसार हैं। इसके बाद दो हफ्ते दक्षिण भारत को छोड़कर बाकी देश में मौसम साफ रहेगा। इस कारण उत्तर, पश्चिम से लेकर पूर्व व मध्य भारत तक के राज्यों में दिन का तापमान 18 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। ये सामान्य से एक से दो डिग्री ज्यादा है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments