Monday, February 26, 2024
HomeदेशMizoram Chunav Result: मिजोरम में जारी है वोटों की गिनती, किसके सिर...

Mizoram Chunav Result: मिजोरम में जारी है वोटों की गिनती, किसके सिर सजेगा ताज

Mizoram Chunav Result 2023: मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है। बता दें कि मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर मिजो नेशनल फ्रंट, जोरम पीपुल्स मूवमेंट, कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है। हालांकि, पहले मिजोरम में मतगणना 3 दिसंबर को होनी थी, लेकिन चुनाव आयोग ने 4 दिसंबर तक के लिए मतगणना को स्थगित कर दिया था।मिजोरम में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है।

त्रिकोणीय मुकाबला

मिजोरम के 40 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को हुए मतदान के नतीजे आज सामने आएंगे, जिसके लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे सेहो गई है। राज्यों में मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) , जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने वाला है। इस बार के विधानसभा चुनाव में कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें 18 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। 7 नवंबर को हुए मतदान में राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 फीसदी से ज्यादा ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

13 केंद्रों पर सुबह 8 बजे मतगणना शुरू

मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच लियानजेला ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 13 केंद्रों पर सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होगी। 13 केंद्रों पर 40 विधानसभा सीट में से प्रत्येक के लिए एक मतगणना हॉल बनाया गया है। सुबह 8 बजे जब गिनती शुरू हो गई है, सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी और फिर इसके बाद ईवीएम में पड़े वोटों की गिनती शुरू होगी।


RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments