Saturday, May 18, 2024
Homeराज्‍यछत्‍तीसगढछत्तीसगढ़ में वोटिंग के बीच IED ब्लास्ट, CRPF का जवान घायल

छत्तीसगढ़ में वोटिंग के बीच IED ब्लास्ट, CRPF का जवान घायल

Chhattisgarh Election Voting : लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सेमीफाइनल माने जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की आज से शुरुआत हो गई है। मंगलवार को दो राज्यों मिजोरम और छत्तीसगढ़ में मतदान है। छत्तीसगढ़ में मतदान शुरू हो चुका है। मतदान के बीच ही नक्सलियों द्वारा आईडी बास्ट किए जाने की भी खबर सामने आई है। छत्तीसगढ़ के सुकमा (Sukma) जिले टोंडामरका इलाके में नक्सलियों द्वारा ये आईईडी ब्लास्ट किया गया है। आईईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया। इस आईईडी ब्लास्ट के बारे में जानकारी देते हुए सुकमा एसपी किरण चव्हाण ने बताया कि सुकमा के टोंडामरका इलाके में नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया। जवान को चुनाव ड्यूटी में तैनात किया गया था।

मिजोरम विधानसभी की 40 सीटों के लिए आज वोटिंग जारी है, जबकि छत्तीसगढ़ में भी पहले चरण के लिए वोटिंग जारी है, जिसमें 20 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। मिजोरम और छत्तीसगढ़ की सीटों पर मतदान के लिए तैयारियां कर ली गई थीं और वोटर सुबह से ही अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कतार में खड़े दिख रहे हैं। मिजोरम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 8.57 लाख से अधिक मतदाता 174 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे।वहीं, छत्तीसढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग और राजनांदगांव सहित चार अन्य जिलों के 20 सीटों में राज्य के 40,78,681 मतदाता 223 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

मोदी ने पहली बार वोट डालने वाले युवाओं को बधाई दी

छत्तीसगढ़ में 20 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इन बीस सीटों मेंं बस्तर संभाग की 12 और दुर्ग-राजनंदगांव की आठ सीटें शामिल हैं। पहले चरण में 40 लाख से अधिक मतदाता 5,304 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले हैं। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने भी छत्तीसगढ़ चुनाव को लेकर सोशल मीडिया एक्स पर वोट किया है और पहली बार वोट डालने वाले राज्य के युवाओं को बधाई दी है।पीएम ने कहा “छत्तीसगढ़ में आज लोकतंत्र के पावन उत्सव का दिन है। विधानसभा चुनाव के पहले चरण के सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और इस उत्सव के भागीदार बनें। इस अवसर पर पहली बार वोट डालने वाले राज्य के सभी युवा साथियों को मेरी विशेष बधाई।”

बता दें कि छत्तीसगढ़ की इन 20 सीटों पर कई वीआईपी उम्मीदवार भी मैदान में हैं। इसमें पूर्व सीएम रमन सिंह, कांग्रेस के मोहम्मद अकबर, कवासी लखमा और मोहन मरकाम जैसे बड़े नाम शामिल हैं। बता दें प्रदेश की बाकी बची 70 सीटों पर 17 नवंबर को दूसरे चरण में मतदान होगा और नतीजे तीन दिसंबर को आएंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments