Wednesday, April 17, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशचुनाव प्रशिक्षण : 18 से 19 के बीच के युवाओं का नाम...

चुनाव प्रशिक्षण : 18 से 19 के बीच के युवाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने का चलेगा अभियान

चुनाव प्रशिक्षण: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने सभी उप-जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि हर एक मतदान केंद्रों पर बिजली, पीने के लिए पानी, रैंप और बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। प्रदेश के 27 जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारियों, रिटर्निंग अफसरों और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों से कहा गया है कि निर्वाचन के कार्य को प्राथमिकता से लें। जिन जिलों में सेक्टर अफसर नियुक्त नहीं हुए हैं वहा जल्द से जल्द नियुक्ति करें।

सवा सौ अफसरों को प्रशासन अकादमी में प्रशिक्षण देने के दौरान कहा गया कि 18 से 19 वर्ष के युवाओं के नाम अधिक से अधिक जोड़ने के लिए स्कूल, महाविद्यालयों में अभियान चलाने, मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए महिला मतदाताओं को जागरुक करने के लिए भी कहा गया। जहां पर महिला मतदाताओं की संख्या कम है वहां महिला मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए आंगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ता, स्कूलों-महाविद्यालय की छात्राओं की मदद लें। मतदाताओं के नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आए आवेदनों का तुरंत निराकरण करने, दोहरी प्रवृष्टि वाले मतदाताओं की जांच करने, फोटोग्राफिकल सिमिलर एंट्री, नाम काटने से पहले संबंधित मतदाता को नोटिस जारी करने, पंचनामा बनाने के बाद ही कार्रवाई करने और मतदाताओं को जागरुक करने के लिए स्वीप गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं।

बीएलओ 2 से 31 अगस्त तक मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहें

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 की गतिविधियां 2 अगस्त से शुरू होंगी। इस अवधि 2 अगस्त को मतदाता सूची के प्रारूप का सभी 64100 मतदान केंद्रों और जिला मुख्यालयों पर वाचन किया जएगा। मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों को प्रतियां उपलब्ध कराई जाएंगी। मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए 2 अगस्त से 31 अगस्त तक आवेदन लिए जाएंगे। इस बीच बूथ लेवल अधिकारी मतदान केंद्रों पर कार्यालयीन समय पर उपस्थित रहेंगे।

अगस्त माह में शनिवार और रविवार को विशेष शिविर लगाएं जाएंगे, जिसमें बीएलओ अपने मतदान केंद्र अंतर्गत आने वाले मतदाताओं के घर-घर जाकर नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आवेदन लेंगे। इसके अलावा इस बार सेक्टर आॅफिसर मतदाता सूची का बीएलओ और मतदाताओं की उपस्थिति में वाचन करेंगे। एक घर में 6 से अधिक मतदाता पाए जाने पर उसका भौतिक सत्यापन भी सेक्टर आॅफिसर द्वारा किया जाएगा। इसके साथ ही 5 जनवरी 2023 को हुए पिछले विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान जिन मतदाताओं के नाम काटे गए थे, उनका भी सत्यापन सेक्टर आॅफिसर द्वारा किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments