Monday, February 26, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशLadli Bahna Yojna: लाड़ली योजना पर क्या बोले MP के सीएम मोहन...

Ladli Bahna Yojna: लाड़ली योजना पर क्या बोले MP के सीएम मोहन यादव, किया बड़ा खुलासा

Ladli Bahna Yojna: मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बुधवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली। सीएम यादव के साथ ही जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला ने राज्य के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव पावर में आने के साथ ही क्या-क्या करने वाले हैं, सभी की दिलचस्पी अब इस बात में है। लेकिन सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल लाड़ली बहना योजना को लेकर है। मोहन यादव ने लाड़ली बहना योजना को लेकर स्थिति स्पष्ट कर दी। सीएम मोहन यादव का कहना है कि लाड़ली बहना योजना सहित जितनी भी लोकप्रिय योजनाएं भाजपा सरकार की थीं, उनको जारी रखा जाएगा और उनको जारी रखने की जिम्मेदारी अब उनके कंधों पर है।

लाड़ली बहना योजना के लिए बजट की कमी नहीं आने देंगे

लाड़ली बहना योजना को चलाए रखने के लिए भारी बजट की जरूरत पड़ेगी तो इस सवाल के जवाब में सीएम मोहन यादव ने कहा कि लाड़ली बहना योजना के लिए बजट की कमी नहीं आने देंगे। दिग्विजय सिंह की सरकार के वक्त मध्यप्रदेश का बजट 20 हजार करोड़ ही था जबकि आज 3 लाख 60 हजार करोड़ रुपए है. ऐसे में लाड़ली बहना योजना के लिए बजट की कमी नहीं आएगी। वहीं शिवराज सिंह चौहान, कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद पटेल जैसे वरिष्ठों को साधने के सवाल पर मोहन यादव ने कहा कि जब शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बने थे तब भी उनके सामने स्व. कैलाश जोशी, स्व. सुंदरलाल पटवा जैसे वरिष्ठ नेता था लेकिन सभी वरिष्ठों का आशीर्वाद शिवराज सिंह चौहान को मिला था तो मुझे उम्मीद है कि मुझे भी इन वरिष्ठों का पूरा सहयोग और आशीर्वाद मिलेगा।

विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रचंड जीत

साल 2018 के विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी दल बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था। 2018 के चुनाव में कांग्रेस को 114 सीटें मिली थी, जबकि बीजेपी को महज 109 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था। हालांकि, डेढ़ साल बाद तत्कालीन नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के दल बदलने के चलते प्रदेश की सत्ता से कांग्रेस को हाथ धोना पड़ा था और मध्य प्रदेश में फिर से शिवराज सिंह चौहान की सरकार आ गई थी। शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने 2023 के विधानसभा चुनाव से छह महीने पहले प्रदेश में लाड़ली बहना योजना लॉन्च की। इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को एक-एक हजार रुपए प्रति महीना मिलना था।बाद में इस योजना में 1250 रुपए लाड़ली बहनाओं का मिलने लगे। परिणाम यह हुआ कि हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रचंड जीत हासिल कर सकी।

नए सीएम के रूप में मोहन यादव ने शपथ ली

बीजेपी को इस चुनाव में 163 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस 66 सीटों पर ही सिमट कर रह गई।राजनीति के जानकार इस जीत का श्रेय लाड़ली बहना योजना को दे रहे थे, जबकि बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व इस जीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा मान रहा है। आज प्रदेश में नए सीएम के रूप में मोहन यादव ने शपथ ली। उनके साथ दो डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला ने भी शपथ ली। शपथ समारोह का आयोजन लाल परेड मैदान हुआ। शपथ समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह सहित 11 प्रदेशों के सीएम शामिल हुए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments