Saturday, May 18, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशप्रधानमंत्री आवास योजना: CM ने मकान बनाने 30 हजार शहरी हितग्राहियों को...

प्रधानमंत्री आवास योजना: CM ने मकान बनाने 30 हजार शहरी हितग्राहियों को दिए 300 करोड़

भोपाल। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश भर में बनाए जाने वाले 9.54 लाख मकानों में 6.81 लाख मकान बनकर तैयार हो चुके हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के नवनिर्मित 70 हजार मकानों का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को एक साथ गृह प्रवेश कराया। भोपाल के रवीन्द्र भवन में आयोजित समारोह में प्रदेश के 70 शहरी आवासहीन परिवारों को मुख्यमंत्री ने एक साथ गृह प्रवेश कराया। वहीं 30 हजार हितग्राहियों को उनके निर्माणाधीन मकान के लिए 300 करोड़ रुपए की किश्त भी जारी की है।

CM ने अपने संबोधन में कहा कि अब प्रदेश में कोई भी भूमिहीन और आवासहीन नहीं रहेगा। सभी को जिनके पास रहने के लिए मकान नहीं है, उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनवाए जाएंगे, जिनके पास मकान बनाने के लिए जमीन नहीं है, उन्हें मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के तहत नि:शुल्क 600 वर्गफीट का प्लॉट भी आवंटित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में गुंडे, माफिया, भू-माफिया और अपराधियों द्वारा सरकारी जमीन पर किए गए कब्जे छुड़ाए गए हैं। प्रदेश में 23 हजार एकड़ जमीन माफिया से छुड़ाई गई है, जिसमें गरीबों को मकान बनाकर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर हितग्राहियों से संवाद किया और उत्कृष्ट कार्य करने वाले नगरीय निकायों को पुरस्कृत भी किया है। प्रदेश में 9.54 लाख स्वीकृत आवासों में से 6.81 लाख आवास बन कर पूरे हो गए हैं

हितग्राहियों से किया संवाद

मुख्यमंत्री चौहान ने आवास योजना का लाभ प्राप्त करने वाले 3 हितग्राहियों से संवाद भी किया। इनमें आगर मालवा जिले के नलखेड़ा की अंजलि यादव, धार के विष्णु कुमार और नरसिंहपुर की लता बाई शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों से उनके परिवार के सदस्यों की जानकारी भी प्राप्त की। उन्होंने इन परिवारों द्वारा किए जा रहे कार्य व्यवसाय के संबंध में भी पूछा। मुख्यमंत्री चौहान ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से मिल रहे लाभ के संबंध में भी हितग्राहियों से बातचीत की। हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री आवास और अन्य योजनाओं के लाभ के लिये मुख्यमंत्री का ह्रदय से धन्यवाद दिया।

सिंगल क्लिक से भेजे 400 करोड़

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 30 हजार हितग्राहियों को मकान बनाने के लिए 300 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक से हितग्राहियों के खाते में अंतरित की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि गांव से शहर आकर रहने वाले मजदूरों को शहरों में दीनदयाल रसोई योजना में पांच रुपए की रियायती दर पर भोजन शीघ्र मिलने लगेगा। स्वच्छता के क्षेत्र में रहवासी संघ सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। स्वच्छता के क्षेत्र में इन्हें भविष्य में भी पुरस्कृत किया जाएगा। नगरीय निकाय भी जनकल्याण और स्वच्छता के क्षेत्र में आगे भी पुरस्कृत होंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments