Monday, June 24, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशरामलला प्राण-प्रतिष्ठा में भोपाल के फूलों से सजेगा अयोध्या में राम दरबार,...

रामलला प्राण-प्रतिष्ठा में भोपाल के फूलों से सजेगा अयोध्या में राम दरबार, भेजी जाएगी फूलों की पहली खेप

भोपाल। 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है जिसके लिए राजधानी भोपाल को भी मंदिर को सजाने के लिए फूल भेजने का सौभाग्य मिला है। इससे पहले भी अयोध्या में भोपाल से 1000 हजार फूलों की दो खेप जा चुकी है। अब 22 जनवरी को होनेवाले मुख्य समारोह के लिए फिर से 25 हजार फूलों की खेप भेजी जाएगी।मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की एक नर्सरी के बोगनविलिया फूलों का इस्तेमाल अयोध्या के राम मंदिर परिसर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले सजावट के लिए किया जाएगा। भोपाल स्थित ‘निसर्ग’ नर्सरी के मालिक रामकुमार राठौड़ ने बताया कि उन्हें उत्तर प्रदेश के अयोध्या में फूलों की आपूर्ति का ठेका मिला है और वे 10 हजार फूलों की दो खेप पहले ही भेज चुके हैं।

सफेद, नारंगी, लाल और पीले सहित बोगनविलिया के फूल शामिल

बता दें कि 22 जनवरी को भगवान राम की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के अवसर पर एक लाख से अधिक भक्तों के अयोध्या आने की उम्मीद है। राठौड़ ने कहा कि उन्हें अयोध्या के राम जन्मभूमि से पांच-छह प्रकार के फूल उपलब्ध कराने के आर्डर मिले हैं। इनमें सफेद, नारंगी, लाल और पीले सहित बोगनविलिया के फूल शामिल हैं। इन प्रजातियों के फूल हर मौसम में खिलते है। उन्होंने कहा कि इन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती और कम पानी में भी इनका रखरखाव किया जा सकता है।

समारोह 16 जनवरी से शुरू

प्राण प्रतिष्ठा समारोह 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा, इस दिन विष्णु पूजा एवं गौदान होगा। इसके बाद 17 जनवरी को रामलला की मूर्ति को नगर भ्रमण के लिए ले जाया जाएगा और राम मंदिर ले जाया जाएगा। 18 जनवरी भगवान गणेश का पूजन होगा। साथ ही वरुण देव पूजा और वास्तु पूजा भी होगी। 19 जनवरी को हवन अग्नि प्रज्वलित की जाएगी और हवन किया जाएगा। 20 जनवरी को वास्तु पूजा होगी। 21 जनवरी को राम लला की मूर्ति को पवित्र नदियों के पवित्र जल से स्नान कराया जाएगा। जबकि 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का भव्य आयोजन किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments