Tuesday, May 28, 2024
HomeदुनियाPagsanjan Falls: झरने के पीछे ‘शैतान की गुफा’, साहसिक पर्यटन के लिए...

Pagsanjan Falls: झरने के पीछे ‘शैतान की गुफा’, साहसिक पर्यटन के लिए ‘स्वर्ग’ है, ये फेमस फॉल्स

Pagsanjan Falls: फिलीपींस का पगसंजन झरनासाहसिक पर्यटन के लिए ‘स्वर्ग’ के रूप में जाना जाता है. यह वहां का सबसे फेमस झरना है, जिसके पीछे एक बड़ी गुफा है, जिसे ‘शैतान की गुफा’ (Devil’s Cave) के नाम से जाना जाता है, जिसके अंदर लोगों को एक अलग ही दुनिया का एहसास होता है। साथ ही यहां घूमने आए लोगों को जबरदस्त बोटिंग का भी अनुभव मिलता है। अब इस जगह से जुड़ी कई तस्वीरें वायरल हो रहे हैं।

पगसंजन झरना

पगसंजन फॉल्स, जिसे कैविंटी फॉल्स या मैग्डापियो फॉल्स के नाम से भी जाना जाता है, फिलीपींस के सबसे प्रसिद्ध झरनों में से एक है, जो लगुना प्रांत में स्थित है। यह 91 मीटर ऊंचा है और ‘पगसंजन’ नाम तागालोग शब्द ” पिनगसंगाहन ” से आया है, जिसका अर्थ है ” जहां इसकी शाखाएं होती हैं “। यह दो नदियों, बुम्बुंगन और बालानाक की शाखाओं का संदर्भ है। इस झरने और घाटी को 1939 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था। पगसंजन झरने तक पहुंचने के दो रास्ते हैं। सबसे अच्छा तरीका डगआउट डोंगी पर नदी की यात्रा करना है, जिसे शूटिंग द रैपिड्स के रूप में जाना जाता है । या आप कैविंटी शहर से झरने के शीर्ष तक पैदल यात्रा कर सकते हैं। दो लाइसेंस प्राप्त और बहुत कुशल नाविक ( बैंगसेरो ) आपको लकड़ी की डोंगी में एक घंटे से अधिक समय तक नदी में चप्पू चलाते हैं।

झरने के पीछे की ‘शैतान की गुफा’

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर झरने के तस्वीरों को एक यूजर ने पोस्ट किया है, जिनमें आप झरने और उसके पीछे की ‘शैतान की गुफा’ को देख सकते हैं। यह एक बड़ी गुफा है, पर्यटक गिरते झरने में भीगते हुए इस गुफा के अंदर बांस की नाव की सवारी करते हैं। इस दौरान लोगों को खासतौर से सुरक्षा हेलमेट पहनने के लिए कहा जाता है।

शैतान की गुफा क्यों पड़ा नाम

Joexplores.com की रिपोर्ट के अनुसार, इसका नाम शैतान की गुफा (डेविल्स केव) इसलिए रखा गया है क्योंकि कुछ लोग कहते हैं कि यह शैतान के चेहरे से मिलती-जुलती है।यह गुफा अंधेरी और सुंदर है, जिसके अंदर टूरिस्ट कमर तक गहरे पानी में तैर सकते हैं।

बोटिंग का जबरदस्त मजा

दरअसल, झरने तक डगआउट डोंगी (Dugout Canoe) पर एक नदी यात्रा करके पहुंचा जाता है, जिसे स्थानीय रूप से ‘शूटिंग द रैपिड्स’ के रूप में जाना जाता है। पगसंजन फॉल्स, जिसे कैविंटी फॉल्स और मैग्डापियो फॉल्स के नाम से भी जाना जाता है। यह लगुना प्रांत में स्थित है। झरनों को पगसंजन नदी से पानी मिलता है, जिसे स्थानीय तौर पर बुम्बुंगन नदी (Bumbungan River) के नाम से जाना जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments