Wednesday, April 17, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशग्रीन नरेला-क्लीन नरेला अंतर्गत नरेला विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में बनेंगे...

ग्रीन नरेला-क्लीन नरेला अंतर्गत नरेला विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में बनेंगे थीम आधारित पार्क : चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग

भोपाल : चिकित्सा शिक्षा मंत्री  विश्वास कैलाश सारंग ने कहा है कि नरेला विधानसभा क्षेत्र के सभी 17 वार्ड में थीम पार्क बनेंगे और दिल्ली हाट की तर्ज पर रचना नगर में महिला सशक्तिकरण थीम पार्क बनेगा। इस हाट बाजार का संचालन पूर्ण रूप से महिलाएँ करेंगी। चिकित्सा शिक्षा मंत्री  सारंग ने थीम पार्क निर्माण स्थल का निरीक्षण करते हुए यह घोषणा की।

मंत्री  सारंग ने मीडिया से संवाद करते हुए बताया कि नरेला विधानसभा क्षेत्र में निरंतर विकास कार्य किये जा रहे हैं। हर घर नर्मदा जल पहुँचाने के साथ ही क्षेत्र में अधो-संरचना का विकास करते हुए आदर्श ड्रेनेज सिस्टम, अस्पताल, महाविद्यालय और थीम आधारित पार्कों का निर्माण भी किया गया है। उन्होंने कहा कि थीम पार्कों के निर्माण के द्वितीय चरण में नरेला विधानसभा क्षेत्र के सभी 17 वार्ड में पार्क बनाये जायेंगे।

महिला सशक्तिकरण थीम पर होगा पार्क का निर्माण

मंत्री  सारंग ने बताया कि नरेला विधानसभा क्षेत्र के रचना नगर में महिला सशक्तिकरण थीम पर आधारित पार्क का निर्माण किया जायेगा। हर घर की महिला को सशक्त करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। इस उद्देश्य के साथ महिला सशक्तिकरण थीम पार्क में दिल्ली हाट की तर्ज पर महिला हाट बनाया जायेगा। इस हाट का संचालन पूर्ण रूप से महिलाओं द्वारा किया जायेगा, जहाँ नरेला विधानसभा क्षेत्र के लगभग 400 से अधिक महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों को बिक्री के लिये बाजार मिलेगा। साथ ही मंत्री  सारंग ने बताया कि थीम पार्क में आरोग्य धाम वेलनेस सेंटर की भी स्थापना की जायेगी, जिसमें आयुर्वेदिक पद्धति से नागरिकों का उपचार हो सकेगा, वहीं आने वाले समय में यहाँ पंचकर्म की भी सुविधा उपलब्ध होगी।

नरेला विधानसभा अंतर्गत सभी वार्डों में बनेंगे थीम पार्क

मंत्री  सारंग ने बताया कि नरेला विधानसभा अंतर्गत वार्ड 69 अशोका गार्डन में नर्मदा पार्क और युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद थीम पार्क का निर्माण किया गया है। वार्ड 44 में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर आधारित थीम पार्क का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसी श्रृंखला के द्वितीय चरण में नरेला विधानसभा अंतर्गत समस्त 17 वार्ड में महिला शक्ति, दिव्यांग जन, वृद्धजन सहित साहित्यकार, वीर क्रांतिकारियों और अन्त्योदय के प्रणेता पं. दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर आधारित थीम पार्कों का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि रचना नगर में बनने जा रहे महिला सशक्तिकरण थीम पार्क में सांस्कृतिक गतिविधियों के लिये कनवेंशन सेंटर का भी निर्माण किया जायेगा।
 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments