Wednesday, April 17, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशपोर्टल पर अंक अपलोड करने में लग रहा समय, रिजल्ट में हो...

पोर्टल पर अंक अपलोड करने में लग रहा समय, रिजल्ट में हो सकती है देरी

भोपाल । पांचवीं-आठवीं परीक्षा की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन काफी धीमा चल रहा है। ऐसे में 15 मई तक मूल्यांकन पूरा होना मुश्किल लग रहा है। वेबसाइट के सर्वर में दिक्कत आने से प्रत्येक प्रश्न के प्राप्त अंक को पोर्टल पर अपलोड करने में समय अधिक लग रहा है। इससे रिजल्ट में देरी हो सकती है। शिक्षकों की मांग है कि अंक चढ़ाने के लिए प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र में कंप्यूटर आपरेटर की व्यवस्था की जाए। हालांकि, राज्य शिक्षा केंद्र ने रिजल्ट घोषित करने की तारीख तय नहीं की है।
अप्रैल के तीसरे सप्ताह में पांचवीं-आठवीं की परीक्षा खत्म हुई थी। कापी जांचने का काम 23 अप्रैल से शुरू हुआ। प्रत्येक जिले में विकासखंड स्तर पर मूल्यांकन केंद्र बनाए हैं। अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों की कापियां जांचने के लिए निजी स्कूलों के शिक्षकों की मदद ली गई है।
मूल्यांकन के बाद शिक्षकों को पोर्टल पर मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से विद्यार्थियों के अंक अपलोड करने हैं। शुरुआत में शिक्षकों को अंक चढ़ाने में पांच से दस मिनट लग रहे थे। समस्या बताने के बाद शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। बावजूद कुछ केंद्रों से विद्यार्थियों के अंक चढ़ाने का काम धीमी गति से हो रहा है।
सर्वर की दिक्कत होने से मोबाइल एप्लीकेशन से शिक्षकों को अंक चढ़ाने में समय लग रहा था। बाद में साफ्टवेयर के बारे में शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया। उसके बाद प्रक्रिया सामान्य हो गई है। वैसे रिजल्ट घोषित करने का काम राज्य शिक्षा केंद्र करेगा। अभी तारीख तय नहीं हुई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments