Thursday, July 25, 2024
Homeट्रेंडिंगPalace on Wheels:अयोध्या, मथुरा और काशी की सैर कराएगी ये लग्जरी ट्रेन,...

Palace on Wheels:अयोध्या, मथुरा और काशी की सैर कराएगी ये लग्जरी ट्रेन, यात्रियों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं

दुनिया की टॉप लग्जरी ट्रेनों में शुमार पैलेस ऑन व्हील्स (Palace on Wheels)अब यात्रियों को धार्मिक यात्राएं भी करवाएगी। यह ट्रेन राजधानी दिल्ली से चलकर शिव नगर बनारस जाएगी और उसके बाद राम नगरी अयोध्या जाएगी। विशेष ट्रेन मथुरा सहित अन्य धार्मिक स्थलों का भ्रमण करते हुए छह दिन में वापसी करेगी। इसमें केवल भारतीय यात्री ही सफर कर सकेंगे। उम्मीद है कि यह ट्रेन मई तक ट्रैक पर आ जाएगी। खास बात ये है कि ट्रेन जिन धार्मिक रूट्स से गुजरेगी, वहां राम और कृष्ण धुन सुनाई देगी।42 साल बाद पहली बार इस ट्रेन के रूट में बदलाव किया जा रहा है।

चूंकि यह ट्रेन धार्मिक स्थानों की यात्रा पर निकल रही है, इसलिए इसमें सफर करने वाले यात्रियों के खाने के मेन्यू में बदलाव किया गया है। नए बदलाव के तहत यात्रियों को ना तो शराब परोसी जाएगी और ना ही उन्हें लंच या डिनर में लहसुन प्याज की सब्जी मिलेगी। यह बदलाव भी 42 साल बाद होने जा रहा है। आरटीडीसी से इस ट्रेन को 7 साल के लिए लीज पर लेने वाली कंपनी ने इस यात्रा का खाका आरटीडीसी के समक्ष रख दिया है।

यह भारत की पहली लग्जरी ट्रेन है, जिसे 26 जनवरी 1982 को शुरू किया गया था। अब इस ट्रेन की चौथी पीढ़ी ट्रैक पर है, यानी चार बार इसका नवीनीकरण हो चुका है। यह ट्रेन फुल एसी और वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस है। इस ट्रेन में एसी कोच को सैलून नाम दिया गया है। इसमें बैडरूम, लाउंज, पेंट्री, किचन, डाइनिंग कार, वॉल टू वॉल कार्पेटिंग और व्यक्तिगत सेवाओं से लेकर स्टॉक बार जैसी तमाम विश्व स्तरीय सुविधाएं मौजूद हैं।

इन धार्मिक स्थानों पर जाएगी ट्रेन

बता दें कि इस ट्रेन का संचालन अब तक खुद आरटीडीसी करती रही है। हालांकि सरकार ने अब इस ट्रेन के संचालन की जिम्मेदारी गुजरात की कंपनी क्यूब कंस्ट्रक्शन कंपनी प्राइवेट लिमिटेड को दे दिया है। पैलेस ऑन व्हील्स के डायरेक्टर प्रदीप बोहरा के मुताबिक कंपनी की कोशिश है कि मई महीने से इस ट्रेन को धार्मिक यात्रा पर रवाना कर दिया जाए। उन्होंने बताया कि यह यात्रा 6 दिन और 7 रात की होगी। इस दौरान यात्रियों को प्रयागराज, वाराणसी, मथुरा, वृंदावन और अयोध्या आदि धार्मिक शहरों की यात्रा कराई जाएगी।

एक दिन का किराया 70 हजार

बोहरा के मुताबिक इस ट्रेन में सफर के लिए एक दिन का किराया 70 हजार रुपये होता है। हालांकि यह सेमी डीलक्स कोच का किराया है। इसी ट्रेन के डीलक्स कोच में सफर करने के लिए यात्रियों को प्रतिदिन 95 हजार रुपए का भुगतान करना होता है। जबकि सुपर डीलक्स का किराया करीब दो लाख रुपये प्रति दिन है। इस कोच में सफर करने पर किराए के रूप में करीब 13 लाख रुपये का भुगतान करना होगा। इस ट्रेन में एक बार में कुल 46 यात्री सफर कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अब यह ट्रेन फोर्थ जेनरेशन में है। इसका चौथा रेनोवेशन नई कंपनी ने ही कराया है। वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस इस ट्रेन में बैडरुम, लाउंज, पेंट्री, किचन, डाइनिंग कार, वॉल टू वॉल कारपेटिंग आदि सुविधाएं उपलब्ध हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments