Saturday, June 22, 2024
Homeट्रेंडिंगViral Video: कचरा से बना दिया कार्डबोर्ड, कमाई का गजब जुगाड़ है…

Viral Video: कचरा से बना दिया कार्डबोर्ड, कमाई का गजब जुगाड़ है…

Viral Video: कुछ ही सेकेंड के इस वीडियो में दिखाया कि कैसे जुगाड़ से कचरा को कीमती बनाया जा सकता है. इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर डॉक्टर करिश्मा त्यागी नाम की यूजर ने शेयर किया है. कार्डबोर्ड का उपयोग कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। जैसे पैकेजिंग, क्राफ्ट और आर्ट प्रोजेक्ट्स, स्कूल और कॉलेज प्रोजेक्ट्स जैसे कि साइंस प्रोजेक्ट्स, मॉडल्स, और पोस्टर बनाने के लिए, कार्डबोर्ड से बने बॉक्सेस का उपयोग सामान को संग्रहित करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा भी विज्ञापन बोर्ड्स, गेम्स और पजल बनाने के लिए भी किया जाता है।

कैसे बनाया जाता है कार्डबोर्ड

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह बनाई कैसे जाती है? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में उस प्रक्रिया को दिखाया गया है जिसके जरिए कचरा-कूड़े को कार्डबोर्ड में बदल दिया जाता है. इस क्लिप ने कई लोगों को हैरान कर दिया है. लोगों ने कचरा का जुगाड़ करके कार्डबोर्ड बनाया और इससे कमाई भी हो रही है. वीडियो की शुरुआत में दिखाया जाता है कि कूड़े को पानी में मिलाया जाता है और फिर उसे क्रश करके नरम मिश्रण बनाया जाता है. फिर, इसे एक मशीन में ट्रांसफर किया जाता है जहां गीला कार्डबोर्ड काट दिया जाता है. एक बार जब गीले कार्डबोर्ड के बंडल तैयार हो जाते हैं, तो उन्हें सूखने के लिए धूप में रख दिया जाता है. सूखने के बाद उसे इकट्ठा किया जाता है और फिर शेप में काटा जाता है और फिर बिक्री के लिए भेज दिया जाता है.

वीडियो पर लोगों की प्रतिक्रियाएं

इस पोस्ट को 13 सितंबर को शेयर किया गया था. शेयर किए जाने के बाद से इसे 6.2 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है. शेयर को कई लाइक्स और कमेंट्स भी मिले हैं. कई लोगों ने सोचा कि कार्डबोर्ड बनाने की प्रक्रिया पर्यावरण के अनुकूल है, जबकि अन्य ने मजाक बनाया और बताया कि वे बचपन में कार्डबोर्ड कैसे चबाते थे. एक व्यक्ति ने लिखा, “ओह, अब मुझे पता चला कि कागजों से इतनी भयानक गंध क्यों आती है.” दूसरे ने कहा, “रीसाइकिलिंग हमेशा एक अच्छा आइडिया है.” एक तीसरे ने लिखा, “वास्तव में यह वास्तव में पर्यावरण के अनुकूल तरीका है सिवाय इस वास्तविकता के कि मैं इस कार्डबोर्ड को चबाता था.”

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments