Thursday, December 8, 2022
Homeट्रेंडिंगYamaha RX100 Bike: क्या फिर से होगी लॉन्च, क्या होगा नई RX100...

Yamaha RX100 Bike: क्या फिर से होगी लॉन्च, क्या होगा नई RX100 में, क्‍यों थी इतनी खास, क्यों किया गया था बंद ?

Yamaha RX100 Bike : भारत में सबसे सफल मोटरसाइकिलों की बात करें तो Yamaha RX100 को छोड़ा नहीं जा सकता. Yamaha RX100 एक ऐसी मोटरसाइकिल है जिसने एक बड़ी आबादी के दिलों में जगह बना ली है. आज भी Yamaha RX100 ज्यादातर लोग की चाहे कोई भी उम्र हो, भारत में सबसे लोकप्रिय मोटरसाइकिलों में से एक है। इसे पसंद करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है। इसका उत्पादन 1985 में शुरू हुआ और 1996 में बंद हो गया। लेकिन अब शायद कंपनी इसे फिर से शुरू कर सकती है। बिजनेसलाइन के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, यामाहा इंडिया के अध्यक्ष ईशिन चिहाना ने कहा कि यामाहा ने अभी तक किसी भी उत्पाद पर आरएक्स 100 नाम का इस्तेमाल नहीं किया है, क्योंकि कंपनी भविष्य में इसका इस्तेमाल करने की योजना बना रही है।

उनके बयान से पता चलता है कि RX100 को वापस लाया जा सकता है। हालाँकि, कंपनी पुराने Yamaha RX100 को वापस नहीं ला सकती है, जिसमें टू-स्ट्रोक इंजन मिलता था जो कभी भी कड़े BS6 उत्सर्जन मानदंडों को पूरा नहीं कर सकता। ऐसे में इसके इंजन में बदलाव करने के बाद ही इसे लाया जा सकता है. अगर कंपनी RX100 को दोबारा लॉन्च करती है तो इसका डिजाइन भी अपडेट किया जाएगा।

हालांकि, RX100 को फिर से लॉन्च किया जाना बाकी है और इसके लिए लोगों को लंबा इंतजार करना होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक Yamaha RX100 को पेश किया जाए तो भी इसे 2025 से पहले लॉन्च नहीं किया जाएगा. कंपनी इसे 2026 के लिए प्लान कर सकती है. इसके लिए कंपनी को काफी काम करना होगा.

एक जमाने में, युवाओं की पहली पसंद और बच्चों का सपना, Yamaha RX100 अचानक उत्पादन बंद होने और लगभग तीन दशक बाद फिर से चर्चा में है। दरअसल, इस बाइक के बंद होने के पीछे भी दिलचस्प कहानियां हैं जिन्होंने Yamaha को एशियाई बाजार में लोकप्रिय बना दिया। लेकिन अब इसके दोबारा शुरू होने की बात हो रही है और Yamaha ने खुद माना है कि इस बाइक के नए मॉडल पर काम किया जा रहा है. इसे भी जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

लेकिन अब सवाल यह है कि क्या RX100 अपने पूर्व गौरव पर लौटेगी या किसी अन्य 100cc बाइक की तरह एक औसत सवारी वाली बाइक की तरह गुमनामी में खो जाएगी। आइए जानते हैं इस बाइक का अब तक का इतिहास…

RX100 को क्यों बंद किया गया?

Yamaha की असली दिग्गज बाइक्स में से एक RX100 के बंद होने के पीछे कई कहानियां हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि टू-स्ट्रोक को 1996 में बंद कर दिया गया था क्योंकि यह प्रदूषण मानकों को पूरा नहीं करती थी. कई पीढ़ियों को तब लॉन्च किया गया था, सबसे लोकप्रिय RXZ और RX135 थे, लेकिन बाद में दोनों को उन्हीं कारणों से बंद कर दिया गया था।

लोकप्रियता का कारण

RX100 उस समय की सबसे कम किफायती मोटरसाइकिल थी। उस समय हीरो के पास सीडी 100, सीडी 100 एसएस, होंडा स्लीक जैसी मोटरसाइकिलें थीं जिनका माइलेज अच्छा था। लेकिन RX100 उत्साही लोगों की पसंद थी। इसका कारण था गोल हेडलाइट का अच्छा दिखना, खूबसूरत बॉडी, कम वजन और बढ़िया सेंसर। RX 100 में टू-स्ट्रोक बाइक्स में सबसे ज्यादा सेंसर हुआ करता था। यद्यपि मोटरसाइकिल की शीर्ष गति आज की मोटरसाइकिलों की तुलना में काफी कम थी, प्रारंभिक टोक़ आज की कई मोटरसाइकिलों को ग्रहण कर सकती है। RX100 अभी भी भारत में ड्रैग रेसर्स की पसंद है। मोटरसाइकिल का उपयोग ड्रैग रेसर्स द्वारा मामूली निलंबन संशोधनों के साथ भी किया जाता है। इसका लाइटवेट एल्युमिनियम इंजन रेसर्स को स्पीड के साथ-साथ बैलेंस्ड स्टांस देता ह

Yamaha RX 100 कब होगी भारत में लॉन्च

रिपोर्ट्स की अगर मानें तो Yamaha की यह नयी बाइक साल 2026 तक भारत में लॉन्च की जाएगी और यह एक पेट्रोल इंजन के साथ आने के बजाय एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आएगी. जिस तरह देश में इलेक्ट्रिक बाइक्स की डिमांड बढ़ती जा रही है Yamaha RX 100 को इलेक्ट्रिक मोटर के साथ लॉन्च किया जाना ही कंपनी के लिए एक बेहतर विकल्प माना जा रहा है. वहीं अगर इस बाइक को कंपनी पेट्रोल इंजन के साथ पेश करेगी तो इसे BS7 नॉर्म्स के साथ लॉन्च करना होगा. लेकिन हमें लगता है कि Yamaha की नयी RX 100 एक इलेक्ट्रिक व्हीकल होगी. क्योंकि, साल 2026 तक देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड अभी की तुलना में काफी ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है.

क्या होगा नई RX100 में

Yamaha India के चेयरमैन ईशिन चिहाना ने कुछ समय पहले एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि कंपनी RX100 को फिर से लॉन्च करने की योजना बना रही है। लेकिन अब मुख्य बात यह है कि टू-स्ट्रोक RX100 को कैसे लॉन्च किया जाएगा. यह BS6 उत्सर्जन मानदंडों को पूरा नहीं करता. ऐसे में कंपनी इंजन और डिजाइन दोनों में बदलाव करना पड़ेगा. यामाह इंडिया ऐसे ही किसी बाइक को RX100 लीजेंड बाइक का बैज नहीं दे सकती इसलिए कंपनी को ऐसी कोई नई बाइक डिजाइन करनी होगी जो RX100 का बैज संभालने की क्षमता रखे. इसके लिए कंपनी पुराने मॉडल के रेट्रो डिज़ाइन के संयोजन से नया डिजाइन तैयार कर सकती है जो कि कंपनी के लिए काफ़ी बड़ा काम है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group