Wednesday, February 21, 2024
Homeवायरल विडियोviral video : सावधान! फोन कवर के पीछे कहीं आप भी तो...

viral video : सावधान! फोन कवर के पीछे कहीं आप भी तो नहीं रखते हैं पैसे, जानिए इसके पीछे की वजह

viral video : भारत में करोड़ों लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। मौजूदा दौर में बिना मोबाइल फोन के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। कई लोगों के लिए मोबाइल बहुत ही जरूरी चीज हो गई है। वे जहां भी जाते हैं, कुछ लेकर जाएं न जाएं लेकिन मोबाइल जरूर लेकर जाते हैं। एक बार को इंसान अपना पर्स लेना भूल जाता है, लेकिन मोबाइल लेना कभी नहीं भूलता। यही वजह है कि ज्यादातर लोग छोटा-मोटा कैश अपने मोबाइल के कवर में ही रखकर चलते हैं, ताकि कभी अगर वह अपना पर्स भूल जाएं तो जरूरत पड़ने पर इन पैसों को तुरंत निकाल कर इस्तेमाल कर सकें। हालांकि क्या आप जानते हैं कि मोबाइल के कवर में नोट रखना कितना खतरनाक साबित हो सकता है? अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो अब वक्त आ गया है कि जान लें। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें मोबाइल के कवर में नोट रखने के नुकसान के बारे में विस्तार से बताया गया है। इस वीडियो को देखकर शायद आप अब से कभी-भी मोबाइल के कवर में करारे नोट रखने की गलती न करेंगे।

दरअसल, कई बार लोग जल्दबाजी में पैसे पर्स में रखने के बजाय फोन के कवर में रख लेते हैं। ऐसा करना खतरनाक है क्योंकि छोटी-छोटी गलतियों के कारण ही फोन में ब्लास्ट का कारण बनता है। दरअसल, फोन हीट होने लगता है तो इसका बड़ा कारण है फोन में नोट रखना या फिर मोटा कवर लगाकर रखना। इसके अलावा गर्मियों के समय में थोड़ी देर फोन इस्तेमाल करने पर गर्म होने लगता है या फिर ऐसे भी जब आप लगातार फोन का यूज करते हैं तो फोन हीट होने लगता है। फोन से सटे नोट और कवर की वजह से ठंडा होने में दिक्कत होती है। इस वजह से ओवर हीट का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में ज्यादा हीट होने पर ब्लास्ट भी हो सकता है।

नोट से कैसे लग सकती है आग?

वीडियो में बताया गया है कि जब मोबाइल फोन का प्रोसेसर फुल स्पीड से अपना काम करता है तो फोन गर्म हो जाता है और हीट पैदा करता है। इसी हीट की वजह से मोबाइल के कवर में रखे कागज के बने नोट में आग लग सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि नोट को बनाने के लिए कागज के साथ-साथ कई केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हीं केमिकल्स की वजह से आग लगने का खतरा पैदा हो सकता है। अगर आप भी फोन के कवर में नोट रखते हैं तो अब सावधान हो जाइए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments