Saturday, May 25, 2024
Homeवायरल विडियोViral Video: पृथ्वी पर मौजूद है मौत की ये गुफा, घुसते ही...

Viral Video: पृथ्वी पर मौजूद है मौत की ये गुफा, घुसते ही मर जाते हैं जीव-जंतु, देखें वीडियो

Viral Video: पृथ्वी पर कई ऐसी अजीबोगरीब जगहें हैं जो अपने आप में विचित्र हैं। इन जगहों पर ऐसे-ऐसे रहस्य छुपे हुए हैं कि किसी के लिए भी इनका पता लगाना बेहद मुश्किल हो जाता है। प्रकृति ने इन क्षेत्रों को इंसानों के घूमने के लिए बनाया है, लेकिन किसी का भी वहां जाना उचित नहीं है। पृथ्वी पर यूं तो सैकड़ों छोटी-बड़ी गुफाएं होंगी, पर एक ऐसी भी गुफा है, जिसे ‘मौत की गुफा’ के तौर पर जाना जाता है। इस गुफा के अंदर से ऐसी जहरीली गैस निकलती है, जो किसी भी जीव की जान ले सकती है। ऐसा ही एक स्थान कोस्टा रीका में मौजूद है। फिर भी यहां जाना मौत के मुंह में जाने जैसा है। चलिए आपको बताते हैं।

गुफा में कार्बन डायऑक्साइड की मात्रा 100 फीसदी के करीब

हाल ही में इस अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें एक ऐसी गुफा दिखाई गई है जिसमें कोई भी जाता है, तो जिंदा बचकर नहीं निकल पाता। इस वजह से इस गुफा को ‘मौत की गुफा’ (Cave of Death Costa Rica) कहा जाता है। ये गुफा कोस्टा रीका देश में मौजूद है। वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक व्यक्ति ने लकड़ी में आग लगाई, और फिर गुफा के ऊपर ले गया। आग तब तक आसानी से जल रही थी। पर उसने जैसे ही लकड़ी को जरा सा नीचे, यानी गुफा के मुंह की तरफ बढ़ाया, आग तुरंत बुझ गई। फिर वहां धुएं का बड़ा गुबार भी उठने लगा। उसने ये दूसरी बार भी जब किया, तभी ऐसा ही नजारा देखने को मिला। दरअसल, इस गुफा में कार्बन डायऑक्साइड की मात्रा 100 फीसदी के करीब है। गुफा के अंदर मिनरल काफी मात्रा में जमा हैं जो ज्यादा तापमान और दबाव को झेल रहा है। मैगमा के पास ऑक्सीजन मौजूद है। जब ये मिलता है तो कार्बन डायऑक्साइड निकलता है जो भारी गैस है और वो गुफा के ऊपर आ जाती है। जैसे ही कोई जीव गुफा में घुसता है, उसकी मौत हो जाती है।

वीडियो वायरल

इस वीडियो को 78 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है। एक ने कहा कि तो फिर ये कार्बन डायऑक्साइड बाहर क्यों नहीं निकलती है। एक ने कहा कि इस गुफा को तो बंद कर देना चाहिए क्योंकि इससे धरती को काफी नुकसान पहुंच रहा होगा।एक ने कहा कि ऐसा कोई डाइविंग से जुड़ा सामान होता होगा, जिससे इंसान उसके अंदर जाकर उसे एक्सप्लोर कर ले।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments