Wednesday, April 17, 2024
Homeनारी विशेषItchy Scalp: सिर की खुजली से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय

Itchy Scalp: सिर की खुजली से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय

Itchy Scalp Home Remedies: अगर आपके सिर में ठंड के कारण खुजली होती है। कई बार केमिकल युक्त उत्पादों के अधिक इस्तेमाल से भी सिर में खुजली की समस्या बढ़ सकती है। खुजली की समस्या संक्रमण और बीमारियों के कारण भी हो सकती है। सिर में खुजली होने का मुख्य कारण, बाहर की गंदगी, प्रदूषण और तनाव आदि के कारण भी सिर में खुजली होने लगती है। सिर में खुजली होने के पीछे गंदगी, हेयर डाई, फंगल इंफेक्शन, जूं, डैंड्रफ, तनाव भी हो सकता है। कई बार शैंपू करने के बाद भी बाल अच्छे से साफ नहीं होते हैं और सिर में गंदगी रह जाती है। जिसके कारण भी अधिक खुजली होने लगती है। लगातार खुजली होने से व्यक्ति लोगों के सामने शर्मिंदा होने के साथ ही चिड़चिड़ापन शुरू हो जाता है। आज इस लेख में सिर में खुजली होने के घरेलू उपाय बताएंगे। इस उपायों को अपनाकर आप भी सिर की खुजली से निजात पा सकते हैं।

सिर में खुजली के कारण-

  • गंदगी के कारण सिर में खुजली हो सकती है।
  • बालों में डैंड्रफ है, तो खुजली हो सकती है।
  • तनाव के कारण भी कभी-कभी सिर में खुजली होती है।
  • स्कैल्प में रूखेपन के कारण सिर में खुजली हो सकती है।
  • इंफेक्शन के कारण स्कैल्प में खुजली हो सकती है।

दही से स्कैल्प पर मालिश करें-

दही का इस्तेमाल सिर की खुजली दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जात है। आपको बता दें कि सिर में दही लगाने से खुजली की समस्या से राहत मिल जाती है। ऐसे में अगर आप भी सिर में होने वाली खुजली से परेशान हैं तो दही से सिर के स्कैल्प पर मालिश करें। सप्ताह में 3-4 बार ऐसा करने से खुजली से राहत मिल जाएगी। वहीं दही के इस्तेमाल से बाल मुलायम और चमकदार भी होते हैं।

नींबू

सिर की खुजली दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल करना भी काफी फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है। नींबू को सिर पर लगाने से खुजली दूर होती है।

नारियल का तेल और कपूर-

नारियल के तेल और कपूर का इस्तेमाल सिर की खुजली को दूर करने के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इससे सिर में होने वाली खुजली से राहत मिलती है। इसके लिए नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर सिर पर थोड़ी देर मसाज करें। इससे सिर की खुजली में राहत मिलती है।

प्याज का रस-

प्याज का रस बालों के लिए काफी लाभकारी होता है। इसको सिर की स्कैल्प पर लगाने से सिर की खुजली दूर होती है। इसके लिए आप प्याज का रस निकाल लें। फिर इसके बाद रस को कॉटन की मदद से सिर पर लगाएं। इसको लगाने के बाद 20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। फिर बालों को पानी से धो लें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार भी बनेंगे। साथ ही बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments