Monday, June 24, 2024
Homeनारी विशेषKitchen Tips: लंबे समय तक नींबू को ताजा रखने के लिए फॉलो...

Kitchen Tips: लंबे समय तक नींबू को ताजा रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Kitchen Tips: नींबू ज्यादातर हर घरों में पाया जाता है. इसका काम अलग-अलग व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाना होता है. नींबू एसिडिक होते हैं. यही वजह है कि इन्हें सही तापमान पर स्टोर किया जाना जरूरी होता है, वरना इनके जल्दी खराब होने की आशंका पैदा हो जाती है. नींबू की शेल्फ लाइफ काफी कम होती है. ये बहुत जल्दी सूख जाते हैं और काले पड़ने लगते हैं. अगर आप भी नींबू स्टोर करके रखने का सोच रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि जब इन्हें खरीदें तो ये एकदम ताजे हों। स्टोर करने के लिए हमेशा ताजे और पतले छिलके वाले नींबू ही खरीदें। ऐसा इसलिए क्योंकि ये सख्त छिलके वाले नींबू के मुकाबले ज्यादा रसीले होते हैं। इसलिए इनको स्टोर करते वक्त कई बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए.आइए जानते हैं कि आप लंबे समय तक नींबू को कैसे ताजा बनाए रख सकते हैं.

पानी में डुबोएं

नींबू को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए आप इन्हें पानी से भरे कांच के जार में स्टोर कर सकते हैं. सारे नींबू को पानी से भरे जार में डालने के बाद इन्हें फ्रिज में रख दें. इससे ये कई दिनों तक ताजे और रसीले बने रहेंगे.

सेब और केले के साथ ना करें स्टोर

एथिलीन एक हार्मोन है, जो फलों के पकने और बासी होने की वजह बनता है. नींबू काफी सेंसेटिव होते हैं. इसलिए इन्हें उन फलों के आसपास रखने से बचना चाहिए, जो एथिलीन रिलीज करते हों, जैसे सेब, केले, खुबानी आदि.

एयर टाइट कंटेनर का करें इस्तेमाल

नींबू को स्टोर करके रखने के लिए एयर टाइट कंटेनर सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए आपको बस इन्हें धोकर सुखाना है। इसके बाद एक पॉलीथिन में इसे पैक करके एयर टाइट कंटेनर में रख दें। इस कंटेनर को फ्रिज में रख दें।

तेल का इस्तेमाल

अगर नींबू को स्टोर करके रखना चाहती हैं तो इन पर हल्का तेल का हाथ लगाकर इन्हें एक डिब्बे में रख दें। इस डिब्बे को उठा कर आप फ्रिज में रख सकती है।

खरीद लें जिप-लॉक बैग

नींबू को स्टोर करके रखने के लिए आप जिप-लॉक बैग का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये आसानी से आपको बाजार में मिल जाएंगे। इसमें नींबू को रखकर आप इसे स्टोर करके रख सकती हैं।

एल्युमिनियम फॉयल में लपेट कर रखें

नींबू को स्टोर करके रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल में लपेटें। एल्युमिनियम फॉयल में लपेटने से नमी को बाहर निकलने से रोकने में मदद मिलेगी। इसके बाद आप नींबू को ज्यादा समय तक स्टोर रख सकती हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments