Friday, October 7, 2022
Homeनारी विशेषव्रत में बनाएं फलाहारी पनीर पकौड़े

व्रत में बनाएं फलाहारी पनीर पकौड़े

फलाहार में ज्यादातर लोग आलू, दही और कुट्टू के आटे से बने व्यंजन को ही खाते हैं। ऐसे में आज हम लेकर आए हैं कुट्टू के आटे संग बने पनीर के पकौड़े। जो व्रत में ना केवल आपकी भूख को खत्म करेंगे बल्कि इससे एनर्जी भी भरपूर मिलेगी। पनीर सेहतमंद होती है। प्रोटीन और कैल्शिय़म से भरपूर पनीर से बने पकौड़े बनाने में भी आसान हैं।

सामग्री : सौ ग्राम ताजा पनीर, एक कप कुट्टू का आटा, सेंधा नमक, हरी धनिया, जीरा, हरी मिर्च, कुटी हुई लाल मिर्च, काली मिर्च, तलने के लिए मूंगफली का तेल या देसी घी।

विधि : कुट्टू के आटे के साथ पनीर के पकौ़ड़े बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को मनचाहे चौकोर, डायमंड या फिर पतले लंबे आकार में काट लें।
फिर किसी बाउल में कुट्टू के आटे को डालें और पानी डालकर घोल तैयार करें। ध्यान रहे के कुट्टू के आटे का घोल ना ज्यादा गाढा हो और ना ज्यादा पतला। सही मात्रा में तैयार घोल में सेंधा नमक, कुटी हुई काली मिर्च, कुटी हुई लाल मिर्च और कुछ हरी मिर्ची बारीक कटी डाल दें। साथ में जीरा पाउडर और धनिया पाउडर को भी डाल दें। आप चाहें तो थोड़ी सी हरी धनिया भी काट सकते हैं। बस अब इस घोल में पनीर को डिप करिए।गैस पर कड़ाही चढाएं और तलने के लिए तेल या घी गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो कुट्टू के आटे के घोल में पनीर को डालकर निकालें और सीधे कड़ाही में डालें। मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक तलें और प्लेट में निकालकर गर्मागर्म सर्व करें। इस पकौड़े के साथ आप चाहें तो व्रत वाली हरी चटनी या फिर मीठी चटनी खाएं।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments