Monday, June 17, 2024
Homeनारी विशेषRecipe : अंडे के बिना भी बना सकते हैं टेस्टी पैनकेक, बनेंगे...

Recipe : अंडे के बिना भी बना सकते हैं टेस्टी पैनकेक, बनेंगे बिल्कुल मुलायम और स्पंजी…

Recipe : पैनकेक ऐसी रेसिपी है जो ब्रेकफास्ट में फटाफट तैयार हो जाती है। बच्चों को इसका स्वाद काफी पसंद आता है। लेकिन पैनकेक बनाने के लिए अंडे की जरूरत होती है। अगर आप अंडे नहीं खाती और बच्चों को बिना अंडे का पैनकेक बनाना चाहती हैं। तो इस विधि से तैयार करें। बिना अंडे के भी पैनकेक स्वादिष्ट और मुलायम बनकर तैयार होंगे. साथ ही स्पंजी भी होंगे। तो चलिए जानें कैसे तैयार करें एगलेस पैनकेक। 

पैनकेक बनाने की सामग्री

एक कप मैदा, एक चम्मच चीनी, आधा चम्मच नमक, दो छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर, एक कप दूध, तीन चम्मच रिफाइंड तेल, वनीला एसेंस. पैनकेक बनाने के लिए तेल।

पैनकेक को बनाने की विधि

मैदे को बाउल में निकालने से पहले अच्छी तरह से छान लें। जिससे कि किसी तरह की गंदगी ना रह जाए। अब कटोरी में मैदा लेकर इसमे नमक, बेकिंग पाउडर मिला लें। साथ में वनीला एसेंस और बताई गई मात्रा में तेल डालें। दूध डालकर इस मैदे का घोल तैयार करें। ध्यान रहे कि घोल पतला ना हो जाए। ये काफी गाढा रहेगा तभी पैनकेक बनेगा नहीं तो तवे पर जाते ही बैटर फैल जाएगा। 

सारी चीजों को मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें। गैस पर पैन या नॉनस्टिक तवे को गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो अतिरिक्त तेल को पलटकर निकाल दें और करछी की सहायता से चिकना कर फैला लें। गैस की आंच को तेज रखें जिससे कि तवा बिल्कुल गर्म हो। अब थोड़ी मात्रा में बैटर को डालें और हल्का सा दबाकर फैला दें। गैस की आंच को धीमा कर दें और पैन को ढंक दें। 

करीब दो मिनट बाद ढक्कन हटाएं और देखें कि किनारे फूलने लगे हैं। अगर हां तो मतलब पैनकेक तैयार हो चुका है। बस इसे किनारे से निकालते हुए प्लेट में निकाल लें। ऊपर से शहद डालें और गर्मागर्म परोसें। पैनकेक बच्चों से लेकर बड़ों को काफी पसंद आता है। आप पैनकेक को केला मिलाकर बनाना फ्लेवर का भी तैयार कर सकती हैं।  

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments