Friday, February 3, 2023
Homeदुनियाब्रिटेन में पहला रॉकेट लॉन्च करने का प्रयास रहा विफल..

ब्रिटेन में पहला रॉकेट लॉन्च करने का प्रयास रहा विफल..

ब्रिटेन की धरती से कक्षा में पहला रॉकेट लॉन्च करने का प्रयास मंगलवार को विफल हो गया। वैज्ञानिकों ने भी विसंगति की  पुष्टि कर दी है। वैज्ञानिकों ने कहा कि हम लक्ष्य के करीब पहुंच गए थे लेकिन दुर्भाग्य से अंतिम समय में यह मिशन फेल हो गया। रिपोर्ट के मुताबिक  वर्जिन ऑर्बिट बोइंग 747 ने 70-फुट (21-मीटर) के रॉकेट को ले जाने के लिए दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड के कॉर्नवॉल में एक स्पेसपोर्ट से उड़ान भरी। करीब सवा घंटे के बाद रॉकेट विमान से अलग हो गया और आयरलैंड के दक्षिण में अटलांटिक महासागर के ऊपर 35,000 फीट की ऊंचाई पर योजना के अनुसार प्रज्वलित हुआ।

लेकिन जब रॉकेट कक्षा में प्रवेश करने और अपने नौ उपग्रहों को छोड़ने वाला था तभी  वर्जिन ऑर्बिट की तरफ से विसंगति का सिग्नल आया। वैज्ञानिकों ने कहा कि हम जानकारी का मूल्यांकन कर रहे हैं।प्रक्षेपण ब्रिटेन की धरती से पहला था। यूके निर्मित उपग्रहों को पहले विदेशी स्पेसपोर्ट के माध्यम से कक्षा में भेजा जाना था। यदि मिशन सफल रहा होता, तो ब्रिटेन उन नौ देशों में से एक होता जो पृथ्वी की कक्षा में यान को प्रक्षेपित कर चुका है।

स्पेसपोर्ट कॉर्नवॉल की प्रमुख मेलिसा थोर्प ने लॉन्च से पहले बीबीसी टेलीविजन को बताया कि लॉन्च करने वाले देशों के उस विशिष्ट क्लब में शामिल होना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें अंतरिक्ष तक अपनी पहुंच प्रदान करता है। जो हमने यहां ब्रिटेन में पहले कभी नहीं किया है। रोलिंग स्टोन्स गीत के बाद "स्टार्ट मी अप" नाम के लॉन्च को सैकड़ों लोगों ने देखा।उपग्रहों में विभिन्न प्रकार के नागरिक और रक्षा कार्य होने थे, समुद्र की निगरानी से लेकर लोगों की तस्करों का पता लगाने में देशों की मदद करने से लेकर अंतरिक्ष मौसम अवलोकन तक।

अंतरिक्ष के व्यावसायीकरण के कारण हाल के वर्षों में यूरोप में अंतरिक्ष अड्डों की संख्या में वृद्धि हुई है। एक लंबे समय के लिए, उपग्रहों का मुख्य रूप से राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसियों द्वारा संस्थागत मिशनों के लिए उपयोग किया जाता था, लेकिन यूरोप की अधिकांश स्पेसपोर्ट परियोजनाएं अब निजी क्षेत्र की पहल हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group