Monday, February 26, 2024
Homeदुनियावोट डालकर बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना बोली, भारत हमारा भरोसेमंद दोस्त

वोट डालकर बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना बोली, भारत हमारा भरोसेमंद दोस्त

Bangladesh Election 2024: मतदान के बाद भारत के सवाल पर शेख हसीना ने कहा, भारत हमारा भरोसेमंद दोस्त है। हमारे मुक्ति संग्राम के दौरान उन्होंने हमारा समर्थन किया। 1975 के बाद जब हमने अपना पूरा परिवार खो दिया तो उन्होंने हमें आश्रय दिया। इसलिए भारत के लोगों को हमारी बहुत शुभकामनाएं हैं। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री और अवामी लीग नेता शेख हसीना ने राजधानी ढाका में अपना वोट डाला। सुबह 8 बजे मतदान केंद्र खुलने के ठीक बाद हसीना ने मतदान किया।
बांग्लादेश में 12वें आम चुनाव के लिए आज करीब 12 करोड़ मतदाता वोट डाल रहे हैं। नई सरकार चुनने के लिए आज, 7 जनवरी को मतदान हो रहा है। देश में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया। मौजूदा प्रधानमंत्री शेख हसीना 2009 से बांग्लादेश की सत्ता में हैं। वह लगातार चौथी बार पीएम बनने की लड़ाई लड़ रही हैं। पूर्व पीएम खालिदा जिया की पार्टी बीएनपी ने इस चुनाव का बहिष्कार किया है। कार्यवाहक सरकार में चुनाव कराने की मांग ना माने जाने की वजह से मुख्य विपक्षी दल बीएनपी इस इलेक्शन का बहिष्कार कर रहा है। इससे माना जा रहा है कि शेख हसीना के लिए रास्ता काफी आसान हो गया है। इस बीच मौजूदा प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत की जमकर तारीफ करते हुए सच्चा दोस्त कहा है।

300 सीटों के लिए हो रहा मतदान

बांग्लादेश में 300 सीटों के लिए करीब 12 करोड़ मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे। मतदान के तुरंत बाद रविवार शाम को गिनती शुरू हो जाएगी और सोमवार सुबह नतीजे आ जाएंगे। मतदाता 300 सीधे निर्वाचित संसदीय सीटों के लिए लगभग 2,000 उम्मीदवारों में से चुनेंगे। इसमें 436 स्वतंत्र उम्मीदवार हैं, जो 2001 के बाद से सबसे अधिक है। हालांकि बीएनपी का कहना है कि अवामी लीग ने चुनाव को विश्वसनीय बनाने की कोशिश करने के लिए स्वतंत्र उम्मीदवारों के रूप में डमी उम्मीदवारों को खड़ा किया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments