Sunday, January 29, 2023
Homeदुनियातूफान के चलते बाइडेन ने की कैलिफोर्निया में आपातकाल की घोषणा

तूफान के चलते बाइडेन ने की कैलिफोर्निया में आपातकाल की घोषणा

वाशिंगटन । शक्तिशाली तूफान को देखते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कैलिफोर्निया में आपातकाल की घोषणा कर दी है। व्हाइट हाउस द्वारा सोमवार देर रात जारी एक बयान के अनुसार बाइडेन ने शाक्तिशाली तूफान बाढ़ और भूस्खलन से उत्पन्न आपातकालीन स्थितियों के कारण कैलिफोर्निया जनजातीय और स्थानीय प्रतिक्रिया प्रयासों के पूरक के लिए संघीय सहायता का आदेश दिया है। 
संघीय आपातकालीन घोषणा होमलैंड सुरक्षा विभाग और संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी को सभी आपदा राहत प्रयासों के समन्वय के लिए अधिकृत करेगी। 4 जनवरी को कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने गंभीर सर्दियों के तूफानों के कारण पूरे राज्य के लिए आपातकाल की घोषणा की थी जहां लगभग 40 मिलियन निवासियों का घर है। गवर्नर के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार दिसंबर के अंत से बाढ़ समेत तूफान से 12 लोगों की मौत हो गई है जो पिछले दो सालों में जंगल की आग से मरने वाले नागरिकों की संख्या से अधिक है। 
न्यूजोम ने बयान में कहा हम सर्दियों के तूफानों के बीच हैं और कैलिफोर्निया जीवन की रक्षा करने और क्षति को सीमित करने के लिए हर संसाधन का उपयोग कर रहा है। गवर्नर ने कहा हम इन तूफानों से होने वाले खतरे को गंभीरता से ले रहे हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कैलिफोर्नियावासी सतर्क रहें। कैलिफोर्निया में भारी बारिश के साथ सर्दियों का तूफान जारी है जिससे राज्य भर के कई क्षेत्रों में बाढ़ आ गई सड़कें बंद हो गईं और बिजली गुल हो गई। 
कैलिफोर्निया में लगभग 100000 घरों और व्यवसायों में सोमवार तक बिजली नहीं थी। उत्तरी कैलिफोर्निया में दसियों हजार लोग सोमवार को लगातार बिजली कटौती से जूझ रहे हैं। भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण सड़कों पर समस्याएं पैदा हुईं लेकिन इस क्षेत्र को व्यापक तबाही से बचा लिया गया। पूरे क्षेत्र के कई स्कूल जिलों और बिजली आउटेज का सामना करने वाले कुछ व्यक्तिगत स्कूलों ने सोमवार के लिए कक्षाएं रद्द कर दी। यूएस नेशनल वेदर सर्विस (एनडब्ल्यूएस) ने कहा कि लगभग पूरे कैलिफोर्निया में पिछले कई हफ्तों में औसत से अधिक वर्षा देखी गई है जिसमें औसत से 400-600 प्रतिशत अधिक है। 
एनडब्ल्यूएस ने सोमवार दोपहर ट्वीट किया क्षेत्र में भारी बारिश के चलते दक्षिणी सांता बारबरा काउंटी और सेंट्रल वेंचुरा काउंटी में आज शाम तक खतरनाक बाढ़ आ गई। कृपया आपातकालीन अधिकारियों के आदेशों का पालन करें। सोमवार को हजारों लोगों को दक्षिणी कैलिफोर्निया के मॉन्टेसिटो को तुरंत खाली करने का आदेश दिया गया है। जनवरी 2018 में भारी बारिश के कारण भारी भूस्खलन में 23 लोगों की मौत हो गई थी और 130 घर नष्ट हो गए थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group