Friday, September 20, 2024
Homeनारी विशेषकम उम्र में ही क्यों सफेद होने लग जाते हैं बाल? जानिए...

कम उम्र में ही क्यों सफेद होने लग जाते हैं बाल? जानिए कारण और उपाय

White Hair problem: आजकल कम उम्र में ही बाल सफेद हो रहे हैं गलत खान-पान और रहन-सहन की गलत आदतों ने कम उम्र में बालों को सफेद करना शुरू कर दिया है. बालों की समस्या काफी तेजी से लगभग हर उम्र के लोगों में बढ़ती हुई देखी जा रही है। बालों के टूटने-झड़ने से लेकर इसके समय से पहले सफेद होने की दिक्कतें काफी सामान्य हैं, पर क्या आप इसकी वजह जानते हैं? स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं, प्रदूषण, आहार में गड़बड़ी और तनाव जैसी स्थितियां बालों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रही हैं। आमतौर पर 50 की उम्र के बाद बाल सफेद होने लग जाते हैं, पर कुछ लोगों में यह समस्या 20-30 या इससे पहले की उम्र में भी हो सकती है। इसके कारणों को समझना बहुत आवश्यक है।

डॉक्टर कहते हैं, उम्र बढ़ने के साथ सामान्य तौर पर बालों के रोम छिद्र में रंग का उत्पादन कम होने लग जाता है, जिससे इस तरह की दिक्कत होती है। पर यह किस कारण से होती है और इससे बचाव कैसे कर सकते हैं, आइए जानते हैं।

कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण

भारत में अगर 25 साल के बाद बाल सफेद हो तो इसे कोई बड़ी बीमारी नहीं मानी जा सकती है. यह आमतौर पर हेयर फॉलिकल्स में जो मेलेनिन (melanin) पिग्मेंट होता है, उसके नहीं निकलने से होता है. दरअसल, मिलेनोसोम से निकलकर मेलेनिन जब बालों के शाफ्ट में नहीं आता है, तब बालों का रंग सफेद होने लगता है. इसके लिए मिलेनोसोम फटता है तभी मेलेनिन इससे निकलकर बालों के शाफ्ट में आता है जिससे बालों का रंग काला, ब्राउन या गोल्डन होता है. इसके नहीं फटने के कई कारण हो सकते हैं. यह पॉल्यूशन के कारण भी हो सकता है और पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकता है.

हालांकि अधिकांश मामलों में यह जीन के कारण होता है. कम उम्र में बालों के सफेद होने के कई वजहें होती हैं, लेकिन जीन का प्रभाव सबसे ज्यादा है. जेनेटिक कंडीशन में ऑटोजोमल प्रभावी होता है. यानी यह माता-पिता से आता है. इसके साथ ही लाइफस्टाइल से संबंधित कारण जैसे मेंटल प्रोब्लम, स्ट्रेस, स्मोकिंग, ड्रिंक भी इसकी वजह हो सकती है. इसके साथ ही अगर आयरन की कमी हो, विटामिन बी-12 की कमी हो या विटामिन डी 3 की कमी हो तो भी बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं. थायरॉयड जैसी बीमारियों के कारण भी कम उम्र में बाल सफेद हो सकते हैं.

बालों को सफेद होने से कैसे रोकें?

सबसे पहले हमें यह जानना होगा कि कम उम्र में बाल सफेद हो क्यों रहे हैं. अगर ये स्ट्रेस, ऑटोइम्यून डिजीज, थायरॉयड, विटामिन बी12, डी3 की कमी से हो रहा है तो इसका पहले निदान किया जा सकता है. इसके बाद कुछ दवाइयों से इसे ठीक भी किया जा सकता है लेकिन अगर यह जेनेटिक कारणों से है तो बालों को सफेद होने से रोकने के बहुत कम चांसेज हैं. इसे लेकर बहुत सी रिसर्च सालों से हो रही है लेकिन दुर्भाग्य से अभी तक यह सही से समझा नहीं गया है कि कम उम्र में बाल क्यों सफेद होते हैं. इसलिए पहले कारण तलाशने की कोशिश की जाती है कि मरीज में किस वजह से बाल सफेद हो रहे हैं.

इसका इलाज क्या है

अगर किसी चीज की कमी से बाल सफेद हो रहे हैं, तब पहले इसका इलाज किया जाता है. अगर किसी हेल्थ प्रोब्लम की वजह से बाल सफेद हो रहे हैं तो उसका इलाज किया जा सकता है. अगर बालों के सफेद होने का कोई कारण पता नहीं चलता तब एक दवाई दी जाती है लेकिन इसके साइड इफेक्ट बहुत है, इसलिए बिना डॉक्टरों की सलाह से इसे नहीं ली जानी चाहिए. इसके अलावा एक लीक्विड वाली दवा या स्प्रे या लोशन भी होता है जिसे सफेद बालों में लगाया जाता है. इसके अलावा कुछ जेल भी बाजार में आते हैं लेकिन इन लोशन या स्प्रे को लेकर कोई साइंटिफिक प्रूव नहीं है. ये सब सिर्फ दावा करते हैं लेकिन वैज्ञानिक तरीके से इसका कोई सत्यापन नहीं हुआ है. इसलिए यह कहना मुश्किल है कि इन दवाइयों से सफेद बाल काले हो जाएंगे.

बाल सफेद ही न हो, इसके लिए क्या करना होगा

डॉक्टर कहते हैं, बाल सफेद ही न हो, इसके लिए सबसे पहले डाइट को सही करनी चाहिए. क्योंकि आजकल हेल्दी खाना नहीं खाया जा रहा है. अगर किसी को आलू पसंद है तो ज्यादातर समय वह आलू ही खाऐगा. यह गलत तरीका है. इसके अलावा जंक फूड का चलन बढ़ा है. यह सब बालों की सेहत के लिए अच्छा नहीं है. इसलिए हेल्दी खाना चाहिए. हेल्दी खाना का मतलब सीजनल सब्जियां, फ्रूट आदि का मिला जुला रूप हो, जिसमें सभी पौष्टिक तत्वों का समावेश हो. आमतौर पर हरी पत्तीदार सब्जियां, स्प्राउट, सीजनल फ्रूट आदि का सेवन बालों के लिए बेहतर है. इसके अलावा एक्सरसाइज भी जरूरी है

RELATED ARTICLES

Contact Us

Owner Name:

Deepak Birla

Mobile No: 9200444449
Email Id: pradeshlive@gmail.com
Address: Flat No.611, Gharonda Hights, Gopal Nagar, Khajuri Road Bhopal

Most Popular

Recent Comments

Join Whatsapp Group
Join Our Whatsapp Group