Wednesday, February 21, 2024
Homeबिज़नेस1 February से बदल जाएंगे पेंशन सहित पैसों से जुड़े 10 नियम,...

1 February से बदल जाएंगे पेंशन सहित पैसों से जुड़े 10 नियम, कैसे आप पर पड़ेगा असर, यहां जानिए…

1 February, Rules Change: फरवरी का महीना शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी है. 1 फरवरी से कई नियम बदलने जा रहे हैं. ये नियम आपकी जेब पर असर डालेंगे. उससे पहले आप जनवरी की अंतिम तारीख तक अपने जरूरी काम निपटा लें. आइए जानते हैं कौन-कौन से बदलाव होने जा रहे हैं? 1 फरवरी का दिन खास रहने वाला है. इस दिन देश का आम बजट पेश किया जाएगा.

अंतरिम बजट होगा पेश

मोदी सरकार 1 फरवरी को इस कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेगी. इसमें देश के विकास को ध्यान में रखते हुए कई सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान किया जा सकता है. उम्मीद है कि सरकार पूंजीगत खर्च बढ़ाएगी. सरकार मध्यम वर्ग को खर्च मैनेज करने के लिए कुछ रियायत का ऐलान कर सकती है.

एनपीएस आंशिक निकासी के नियम

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने पेंशन की आंशिक निकासी की सुविधा और कानून के पालन की गारंटी के लिए 12 जनवरी, 2024 को एक मास्टर सर्कुलर जारी किया था. यह 1 फरवरी 2024 से लागू हो जाएगा. एनपीएस अकाउंट होल्डर अपने व्यक्तिगत पेंशन खाते के कंट्रीब्यूशन (एम्प्लॉयर योगदान को छोड़कर) का 25% तक निकाल सकते हैं. इसमें खाताधारक और नियोक्ता दोनों की ही योगदान राशि शामिल होगी. इसके मुताबिक, अगर आपके नाम पर पहले से एक घर मौजूद है तो उसके लिए एनपीएस अकाउंट से आंशिक विड्रॉल की अनुमति नहीं होगी.

आईएमपीएस के बदलेंगे नियम

1 फरवरी से आईएमपीएस (तत्काल भुगतान सेवा) के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. अब आप 1 तारीख से बिना लाभार्थी का नाम जोड़े सीधे बैंक अकाउंट के बीच में 5 लाख तक का फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. 31 अक्टूबर, 2023 को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) की तरफ से सर्कुलर जारी किया गया था. एनपीसीआई ने बैंक खाते से लेनदेन को तेज और अधिक सटीक नाने के लिए आईएमपीएस के नियमों में बदलाव किया है. एनपीसीआई के मुताबिक, आप सिर्फ प्राप्तकर्ता या लाभार्थी का फोन नंबर और बैंक खाता का नाम एंटर करके पैसा भेज सकते हैं.

एसबीआई होम लोन ऑफर

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की तरफ से स्पेशल होम लोन कैंपेन चलाया जा रहा है, जिसके तहत बैंक के ग्राहक 65 बीपीएस तक के होम लोन पर छूट का लाभ उठा सकते हैं. प्रोसेसिंग फीस और होम लोन पर रियायत की आखिरी तारीख 31 जनवरी, 2024 है. यह डिस्काउंट सभी होम लोन के लिए मान्य है. 1 फरवरी से यह लाभ खत्म हो जाएगा.

पंजाब और सिंध बैंक विशेष एफडी

पंजाब एंड सिंध बैंक (पीएसबी) के ग्राहक ‘धन लक्ष्मी 444 दिन’ एफडी की सुविधा का फायदा 31 जनवरी 2024 तक ले सकते हैं. सभी निवासी भारतीय जो घरेलू सावधि जमा खाता खोलने के लिए पात्र हैं एनआरओ/एनआरई जमा खाताधारक पीएसबी धन लक्ष्मी नामक इस विशेष एफडी योजना को खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बिना केवाईसी लिंक वाले फास्टैग निष्क्रिय हो जाएंगे

बिना केवाईसी वाले फास्टैग 31 जनवरी के बाद बैंकों की ओर से निष्क्रिय या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा. भारतीय रिजर्व बैंक का आदेश का उल्लंघन करते हुए एक वाहन के लिए कई फास्टैग जारी किए जाने और केवाईसी के बिना फास्टैग जारी किए जाने की हालिया रिपोर्टों के बाद एनएचएआई ने यह कदम उठाया है. यदि आपके फास्टैग का केवाईसी नहीं है तो 31 तक करा लें नहीं तो वह 1 फरवरी 2024 से निष्क्रिय हो जाएगा.

एसजीबी की नई किश्त

भारतीय रिजर्व बैंक फरवरी में वित्त वर्ष 2023-24 सीरीज में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की अंतिम किस्त जारी करेगा. SGB 2023-24 सीरीज 4, 12 फरवरी को खुलेगी और 16 फरवरी 2024 को बंद होगी. वहीं इससे पहले वाली किस्त 18 दिसंबर को खुली थी और 22 दिसंबर को बंद हुई. इस किस्त के लिए केंद्रीय बैंक ने सोने का निर्गम मूल्य 6,199 रुपए प्रति ग्राम तय किया था.

रसोई गैस सिलेंडर के बदल सकते हैंरेट

आपको बता दें कि हर महीने की 1 तारीख को रसोई गैस के नए दाम जारी किए जाते हैं. अब यह देखना होगा कि 1 फरवरी को सरकार एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव करती है या नहीं. इसके दामों में बढ़ोतरी होती है या नहीं. क्योंकि लोकसभा चुनाव काफी नजदीक है.

क्रेडिट कार्ड से रेंट भरने पर लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज

बैंक ऑफ बड़ौदा के क्रेडिट कार्ड के धारकों को बड़ा झटका लगने वाला है. कंपनी ने घोषणा की है कि वह क्रेडिट कार्ड के जरिए रेंट पेमेंट पर एक प्रतिशत फीस लेगी और यह नियम 1 फरवरी से प्रभावित हो सकता है. बैंक ऑफ बड़ौदा चेक पेमेंट के लिए नया नियम लागू करने जा रहा है. ग्राहकों को 1 फरवरी से पॉजिटिव पे सिस्टम का पालन करना अनिवार्य होगा. नए नियम 10 लाख रुपए से अधिक के चेक पर लागू किए जाएंगे.

पीएनबी ने बढ़ाया चार्ज

पीएनबी ने भी अपने ग्राहकों के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया है. 1 फरवरी से आपकी किसी किस्त या इन्वेस्टमेंट वाले डेबिट अकाउंट में पैसा न होने की वजह से फेल होता है तो इसके लिए 250 रुपए देने होंगे. फिलहाल बैंक इसके लिए आपसे केवल 100 रुपए चार्ज लेता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments